स्वास्थ्य

घुटनो के दर्द को ठीक कर सकते है निम्बू के छिलके

घुटने का दर्द बहुत तकलीफदेह होता है घुटनो में दर्द होने पर चलने फिरने यहाँ तक की बैठने में भी दिक्कत आने लगती है. पहले के समय में ये समस्या अक्सर उम्र के बढ़ने पर होती है पर आजकल तो युवावर्ग में भी ये समस्या देखी जाने लगी है. बहुत से लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर्स का सहारा लेते है पर ये दवाये सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है. पर आज हम आपको निम्बू के छिलके से जुड़ा एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपके घुटनो का दर्द बिलकुल ठीक हो जायेगा.

‘पापा, अब नहीं लौट पाऊंगी’…और बाप की आंखों के सामने ही दम तोड़ गई बेटी

घुटनो के दर्द को ठीक कर सकते है निम्बू के छिलके   1-अगर आपके घुटनो में दर्द रहता है तो इससे आराम पाने के लिए सर्जिकल पट्टी, 2 चम्मच नारियल का तेल और तीन नींबू ले ले.

2-इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक नींबू के छिलके को सावधानी पूर्वक निकाले. और किसी ऐसे डिब्बे में बंद करके रख दे जिसमे हवा ना जाने पाए.

3-दो दिन के बाद डिब्बे से निम्बू के छिलके को निकालकर एक बर्तन में रख ले . अब इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाये और फिर से किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके दो दिनों के लिए रख दें.

इन स्मार्टफोन पर SNAPDEAL दे रही है भारी डिस्काउंट

4-अब दो दिन बाद डिब्बे में बंद निम्बू और नारियल के तेल को निकाल ले. और इसे अपने घुटनो पर रख कर पट्टी से अच्छे से बाँध ले. इस बात का ध्यान रखे की इस तरीके का इस्तेमाल हमेशा रात में ही करे,ऐसा करने से आपका दर्द सुबह तक गायब हो जाएगा.

5-अगर आप नियमित रूप से इस तरीके का इस्तेमाल अपने घुटनो पर करते है तो इससे आपके घुटनो का दर्द कुछ ही दिनों में दूर हो जायेगा. इसके अलावा आप चाहे तो निम्बू के छिलके को अपने घुटने पर रगड़ कर भी उसकी सूजन को दूर कर सकते है.

 

Related Articles

Back to top button