अजब-गजबपर्यटन

घूमने का मन हो तो एक बार जरूर जाएं नेपाल

वैसे तो घूमने का कोई मौसम नहीं होता क्योंकि जब मन हुआ घूमने का तब ही मौसम बन जाता है इसलिए जरूरी नहीं कि आप कंही घूमने के लिए किसी मौसम का इंतजार करें। अगर आपका भी कंही पर घूमने का मन कर रहा है तो आप नेपाल की शैर पर भी जा सकते हैं प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर नेपाल में आपको बहुत से पर्यटक स्थल भी देखने को मिलते हैं। जहां पर आप अपनी छुट्टियों को अच्छे से इंजॉय कर सकते हैं। आपको बता दें कि विश्व में 10 सबसे ऊंची चोटियां हैं जो अकेले जिसमें से 8 केवल नेपाल में भी है। यहा पर आपको घूमने के बहुत से पर्यटक स्थल मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ बोले, मै खुद सम्भालूंगा उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था

घूमने का मन हो तो एक बार जरूर जाएं नेपाल

नेपाल का सबसे धार्मिक और पवित्र स्थल माना जाता है पशुपतिनाथ का मंदिर यहां पर विदेशों से पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।  यह न सिर्फ धार्मिक स्थल है बल्कि यह एक पर्यटक स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर आपको हमेशा चहल पहल दिखती रहेगी। इसके अलावा नेपाल में लुंबिनी बौध्द धर्म का प्रमुख स्थल माना जाता है क्योंकि यहां पर गौतम बुध्द का जन्म हुआ था। यह स्थान सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए भी जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें: रामगढ़ के इस किले ने ले लिया है एक होटल का रूप

इसके अलावा आपको नेपाल में काली गंडकी तथा त्रिशुली नदियों के संगम स्थल परसंगम स्थल है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। आप नेपाल का सबसे पुराना और प्राचीन मंदिर चांगुनारायण मंदिर में भी जा सकते हैं यहां पर आपको शिल्प कलाकारी का सुन्दर नमुना देखने को मिलेगा।

Related Articles

Back to top button