व्यापार

चांदी की कीमतों में आया उछाल, सोने की चमक पड़ी फीकी

सोने की कीमतों में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली है और चांदी में जबरदस्त उछाल आया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने में 58 रुपये की गिरावट आई है। भाव में इस गिरावट से अब 10 ग्राम सोने की कीमत 38,140 रुपये पर आ गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक तपन पटेल के अनुसार, दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में भी 58 रुपये की गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि सोने के भाव में यह गिरावट डॉलर की तुलना में भारतीय रुपये के कमजोर होने के चलते देखी गई है।

उधर चांदी में मंगलवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, चांदी में 2,360 रुपये का उछाल आया है। इस उछाल के साथ अब एक किलो चांदी की कीमत 47,580 रुपये हो गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा अच्छी लिवाली होने से चांदी की कीमतों में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, मंगलवार के कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 8 पैसे कमजोर होकर कारोबार कर रहा था।

उधर वैश्विक स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोने की कीमत मंगलवार को गिरावट के साथ 1,460 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। वहीं, चांदी न्यूयॉर्क में 16.95 डॉलर प्रति औंस के साथ स्थिर बनी हुई थी। वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में यह गिरावट डॉलर की मजबूती के कारण देखी गई है।

गौरतलब है कि सोमवार को सोना 38,198 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 45,220 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

Related Articles

Back to top button