Lifestyle News - जीवनशैली

चांवल के माढ़ से निखारे रंगत

rice-water-in-hindi-1_5848248b04b78विश्व की अधिकाँश जनता चांवल को अपने मुख्य भोजन के रूप खाती है. विश्व में खाफी सारी चांवल की प्रजाति उपलब्ध है , जिनकी अलग अलग विशेषताएं है. इसलिये आज अधिकांश देशों में चांवल मुख्य आहार में शामिल है. चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर,नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पाया जाता है. इसलिये चांवल पौष्टिकता से भरपूर भोजन है. इसके गन यही ख़त्म नहीं होते छानवाल पकने पर चांवल का पक्का पानी जिसे आम भाषा में माढ़ कहते है वो भी बहुत उपयोगी होता है.

आइये जाने चांवल का माढ़ आपकी खूबसूरती कैसे निखरे :- 

1 चावल के पानी से त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं, त्वचा के सेल्स की ग्रोथ के लिए और त्वचा में कसाव लाकर उसे मुरझाने से रोकता है यह पानी। इस पानी से यदि मुंह धोया जाए, तो काफी फायदेमंद होता है.

2 चावल के माड़ को ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. ये त्वचा संबंधी कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को आने से रोकता है और ढलती उम्र के प्रभाव से दूर रखता है

3 चांवल के मांड को चेहरे पर लगाये, 5 मिनिट के लिये सूखने के लिये छोड़ दे और सूखने के बाद पानी से धो लें, चेहरे से दाग धब्बे हट जाएंगे और नियमित प्रयोग से रंग निखर जाएगा. 

4 चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडिशनर की तरह ही बालों में लगाएं, ये बालों को मजबूती और चमक देगा.

5 चावल पकने के बाद उसका माड़ निकाल लें और इस पानी को ठंडा होने दें. बाद में इस पानी से अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज कर फेसिअल कर लें, ये त्वचा में कसाव लाएगा, रंग निखरेगा और त्वचा को मखमली बनेगा.

Related Articles

Back to top button