फीचर्डराष्ट्रीय

चाहो तो मुझ पर हमला करो, मेरे दलित भाइयों पर हमले मत करो

modiji-1हैदराबाद। पीएम मोदी ने दलितों पर हो रहे हमलों को लेकर अपनी संवेदना जताई है। रविवार को अपने भावुक अपील में उन्होंने लोगों से दलितों की सुरक्षा का आग्रह करते हुए कहा कि इन्हें लंबे समय तक समाज की मुख्यधारा से बाहर रखा गया है। हैदराबाद में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “ऐसे तमाम लोगों से मैं कहना चाहता हूं कि यदि तुम्हें हमला ही करना है, तो मुझे निशाना बनाओ। यदि तुम्हें गोली मारनी है, तो मुझे मार दो। लेकिन मेरे दलित भाइयों पर हमले मत करो।”

मोदी ने कहा कि यदि देश को आगे बढ़ना है, तो शांति, एकता और भाइचारे के मूल मंत्र को याद रखना होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने दलितों पर हमले की घटनाओं को राजनीतिक रंग देने को लेकर भी आगाह किया। उन्होंने कहा कि जो लोग इस समस्या का समाधान करना चाहते हैं, उन्हें राजनीति छोड़ देनी चाहिए। विभाजनकारी राजनीति से किसी तरह देश का भला नहीं हो सकता।

उल्लेखनीय है कि गुजरात के ऊना में हमले के बाद से राज्य में दलितों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। देश के कुछ अन्य हिस्सों में भी दलितों पर हमले की घटनाएं होती रहती हैं। इसको लेकर विपक्षी दल मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा करते रहते हैं।

इससे पहले तेलंगाना के गजवेल में मोदी ने गोरक्षा के नाम पर विद्वेष फैलाने वाले लोगों पर लगातार दूसरे दिन हमला जारी रखा। मोदी ने जनता को फर्जी गोरक्षकों से सावधान रहने के लिए आगाह किया और कहा कि ये लोग समाज में तनाव पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकारों से ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए भी कहा।

एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि ऐसे फर्जी गोरक्षकों को गायों की सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं है। गोरक्षा के नाम पर ये लोग शांति और सद्भाव का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। मैं चाहता हूं कि जो असली गोरक्षक हैं, वे इन फर्जी लोगों को बेनकाब करें।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले शनिवार को भी प्रधानमंत्री ने कहा था कि गोरक्षा के नाम पर दुकान चलाने वालों पर उन्हें गुस्सा आता है। नई दिल्ली में टाउन हॉल कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि रात के समय असामाजिक काम में लिप्त रहने वाले लोग गोरक्षक का लबादा ओढ़कर समाज में इज्जत पाना चाहते हैं।

“हाल के दिनों में दलितों पर हमले की घटनाओं से मुझे असहनीय पीड़ा हुई है। उनकी सुरक्षा और सम्मान हमारी जवाबदेही होनी चाहिए।” 

-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

पेयजल योजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गजवेल विधानसभा क्षेत्र में मिशन भागीरथ के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस परियोजना के तहत राज्य के प्रत्येक घर में पाइप लाइन के जरिये पेयजल पहुंचाया जाएगा। मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव गजवेल विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं। मोदी ने 152 किमी लंबी मनोहराबाद-कोठपल्ली नई रेलवे लाइन का भी शिलान्यास किया। नए राज्य के गठन के बाद से मोदी का यह पहला तेलंगाना दौरा है।

Related Articles

Back to top button