राजनीतिराष्ट्रीय

चीन की धमकी से भारत तवज्जो न देते हुए, कहा- कूटनीतिक रास्ते से ही निकलेगा हल

डोकलाम विवाद पर सब्र की सीमा खत्म होने संबंधी चीन की नई धमकी से बेपरवाह भारत ने साफ कर दिया है कि वह इस मुद्दे पर अपने पुराने स्टैंड से पीछे नहीं हटने वाला। भारत ने शुक्रवार को चीन की नई धमकी को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि इस समस्या का समाधान युद्ध से नहीं कूटनीतिक रास्ते से ही निकलेगा।

जानें आज का राशिफल, दिनांक – 05 अगस्त, 2017, दिन- शनिवार

चीन की धमकी से भारत तवज्जो न देते हुए, कहा- कूटनीतिक रास्ते से ही निकलेगा हलचीन के डोकलाम क्षेत्र से भारत की ओर से सेना घटाने और रुख में नरमी लाने संबंधी दावे के जवाब में भारत ने यह भी कि इस मुद्दे पर हमारी स्थिति और हमारे रुख में कोई परिवर्तन नहीं आया है। गौरतलब है कि चीन ने भारत को भ्रम से बाहर आने की धमकी देते हुए कहा है कि उसने अब तक इस विवाद पर सद्भावना का रास्ता अपनाया है, मगर संयम की भी सीमा होती है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा कि भारत ने बार बार विवाद के हल के लिए कूटनीतिक रास्ता अख्तियार करने की बात कही है। हम अब भी अपने रुख पर कायम हैं। युद्ध से समस्या का समाधान नहीं निकलने वाला। इसके साथ ही प्रवक्ता ने चीन को भारत की ओर से एक साथ सेना हटाने और फिर कूटनीतिक बातचीत शुरू करने संबंधी प्रस्ताव की भी याद दिलाई।

कम होगी बंगाली मिठाई की मिठास, लगा 5% GST

उन्होंने चीन के डोकलाम से भारत की ओर से सेना की संख्या को 400 से घटा कर 40 करने संबंधी दावे के जवाब में कहा कि इस विवाद में किसी भी पक्ष में हमारी स्थिति और हमारे रुख में कोई परिवर्तन नहीं आया है। गुरुवार को राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बयान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विवाद का हल निकालने के लिए कूटनीतिक चैनल के जरिए बातचीत जारी है और भारत को इस विवाद के द्विपक्षीय साझा हल निकलने की उम्मीद है।

 

Related Articles

Back to top button