अजब-गजबफीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

चीन दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूसरा दिन, शी जिनपिंग के साथ नाव की सैर और चाय का आनंद


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चीन में दूसरा दिन है, नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दो मुलाकातें हुईं। सबसे पहले मोदी-शी ने वुहान की ईस्ट लेक के किनारे टहलते हुए चाय पर चर्चा की। नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग ने झील में नाव की सवारी की। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए दिन के भोजन का कार्यक्रम भी रखा।
इससे पहले शुक्रवार को मोदी और जिनपिंग के बीच तीन मुलाकातें हुईं। प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कहा कि दुनिया में शांति, स्थिरता और समृद्धि लाने में भारत-चीन बड़ी भूमिका निभाएंगे। दोनों देशों में दुनिया की 40 फीसदी आबादी रहती है। हमारे पास अपने लोगों के साथ दुनिया के लिए काम करने का अवसर है। मोदी ने जिनपिंग को अगले साल भारत आने का न्यौता दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के बीच वुहान में विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दौरे को सफल और सकारात्मक बताया। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक अदला-बदली के मुद्दे पर बात हुई। विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देशों के बीच न तो किसी तरह के करार हुए हैं और न ही किसी तरह को घोषणाएं की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग में आंतकवाद पर भी बातचीत हुई। दोनों देशों की फिल्मों को दिखाने के लिये भी सहमति जताई गयी।

Related Articles

Back to top button