अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में कोरोनावायरस से मृतकों की संख्या हुई 2442, द. कोरिया में 4 लोगों की मौत

कोरोनावायरस का कहर और अधिक बढ़ता जा रहा है। चीन में इस घातक वायरस से 97 और लोगों की मौत के बाद शनिवार को इससे मरने वालों की संख्या 2,442 हो गई तथा इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने इससे सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान का दौरा किया। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि 31 प्रांत स्तरीय क्षेत्रों में शनिवार को इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,442 हो गई और संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 76,936 पहुंच गई है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में 630 नए मामले सामने आए हैं।

संक्रमित लोगों की संख्या में आ रही गिरावट
एनएचसी ने कहा कि मामलों की संख्या में गिरावट आ रही है। ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार शनिवार को 2230 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जो कि उस दिन सामने आए नए मामलों की संख्या से काफी अधिक है। एनएचसी ने बताया कि अभी तक कुल 22,888 संक्रमित लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की एक टीम वुहान का किया दौरा
इस बीच, डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की एक टीम ने इस वायरस के बारे में विस्तृत जांच के लिए हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान का दौरा किया। ऐसा माना जाता है कि वायरस गत वर्ष दिसंबर में कथित तौर पर एक ‘सीफूड’ बाजार से फैला।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों ने अपने चीनी समकक्षों के साथ एक संयुक्त जांच दल बनाया है और वुहान में स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकारियों के साथ बातचीत की है। इस दल ने स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों का दौरा किया। साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के मुताबिक दल में अमेरिका, जर्मनी, जापान, नाइजीरिया, रूस, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञ शामिल हैं।

दक्षिण कोरिया में दो और मौत, 123 नए मामले सामने आए
दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के कारण रविवार को दो और लोगों की मौत हो गई तथा 123 नए मामले सामने आए। इनमें से लगभग दो तिहाई नए मरीज एक धार्मिक पंथ से जुड़े हैं। चीन के बाहर किसी देश में अगर कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं तो वह दक्षिण कोरिया है जहां संक्रमित लोगों की संख्या 556 तक पहुंच गई है। इसके अलावा जापान के अपतटीय क्षेत्र में अलग खड़े ‘डायमंड प्रिंसेस’ क्रूज पोत पर संक्रमित लोगों की संख्या बहुत अधिक है लेकिन उस जहाज पर कई देशों के लोग सवार हैं।

इन दो मौतों के साथ देश में मृतकों की संख्या चार हो गई है। इनमें से एक व्यक्ति की मौत चेओंगडो के अस्पताल में हुई। यह दक्षिणी शहर एक धार्मिक पंथ से जुड़ा है जिसके करीब 100 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। देश के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने एक बयान में बताया कि संक्रमण के नए मामलों में 75 लोग दाएगू शहर के शिंचेओंजी चर्च से जुड़े हैं। चर्च के सैकड़ों सदस्य अब इस संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

इटली में यात्रा पाबंदियों के बाद छाई वीरानी, दो लोगों की मौत
इटली में घातक कोरोना वायरस से दूसरी मौत के बाद कोडोगनो शहर में दहशत के कारण सड़कें सुनसान हो गई है। लोगों को अपने घरों में रहने को कहा गया है और सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। करीब 15 हजार की आबादी वाले इस छोटे से शहर में आपात कमरे के बाहर प्रवेश निषेध का बोर्ड लगा दिया गया है। यहां आपात कमरे में तीन लोगों में इस विषाणु की जांच के नतीजे सकारात्मक आए हैं। उनमें 38 वर्षीय एक व्यक्ति को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है।

इटली की समाचार एजेंसी ‘अंसा’ ने शनिवार को खबर दी कि लोम्बार्डी क्षेत्र में इस विषाणु से दूसरी मौत हो गई। कोडोगनो इसी क्षेत्र में स्थित है। इटली के स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 78 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी के मुताबिक दूसरे मामले में वायरस से एक महिला की मौत हुई है।

Related Articles

Back to top button