अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी है. मंगलवार को इस जानलेवा संक्रमण से मरने वालों की संख्या 425 हो गई. ताजा आंकड़ो के अनुसार पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से 20,438 लोग संक्रमित हो चुके हैं. चीनी सरकार ने इससे निबटने के लिए स्थानीय अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या दोगुनी कर दी है. इसके अलावा जापान ने फैसला किया है कि अपनी स्थानीय संक्रमित नागरिकों को एक पानी के जहाज में ही रखा जाए. ताकि संक्रमण स्थानीय लोगों में न फैले.

चीनी स्टॉक मार्केट गिरा
इस बीच नए साल की छुट्टियों के बाद खुले चीनी स्टॉक मार्केट भी औंधे मुंह गिर गई है. शंघाई कंपोसिट मार्केट में पहले दिन 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. हाल ही में चीनी सेंट्रल बैंक ने बाजार में 173 बिलियन डॉलर निवेश करने की घोषणा की है. इसके बावजूद कोरोना वायरस का भय इस कदर छाया है कि बाजार में उछाल नहीं आ रहा है.

भारत में चीन से आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश
इधर भारत सरकार ने चीन से यात्रा कर वापस आने वाला यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के मुताबिक 15 जनवरी के बाद वतन वापसी करने वाले यात्रियों को सरकारी मेडिकल निगरानी में रहना अनिवार्य कर दिया गया है. सरकार ने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के निबटने के लिए एहतियातन चीनी पासपोर्टधारी लोगों के लिए ई-वीजा रद्द कर दिया है.

300 से ज्यादा लोगों को रखा गया है निगरानी में
भारत सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग 300 यात्रियों को सेना के निगरानी कैंप में रखा है. रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि अभी तक लगभग 300 यात्रियों (7 मॉलदीव नागरिकों समेत) को सेना द्वारा बनाए गए निगरानी कैंप में रखा गया है. इन सभी यात्रियों को अगले 14 दिनों तक जांच के दायरे में रखा जाएगा. सरकार का कहना है कि अभी तक 445 फ्लाइटों से आए 58,658 यात्रियों की जांच हो चुकी है. इनमें से 142 यात्रियों में संक्रमण के लक्षण देखते हुए निगरानी में रखा गया है.

Related Articles

Back to top button