फीचर्डराष्ट्रीय

चेन्नई : उतर रहा है बाढ़ का पानी, लेकिन मुसीबत बनकर टूट सकती हैं बीमारियां

  1. flood650_635849713738879278स्थानीय निकाय ने पूरे चेन्नई में साफ-सफाई का बड़ा अभियान शुरू कर दिया है। मूसलाधार बारिश के बाद जो इलाके कई दिनों तक पानी में डूबे हुए थे, वहां से कीचड़ को साफ करने के साथ ही वहां ब्लीचिंग पाउडर डाला जा रहा है, ताकि बीमारियां न फैलें।
  2. अधिकारियों को अंदेशा है कि शहर के कई इलाकों में ग्राउंड वाटर दूषित हो गया होगा, इसलिए हर व्यक्ति तक पीने का पानी पहुंचाना भी अपने आप में एक बड़ा काम है। पानी के टैंकरों को लोगों तक पीने योग्य पानी पहुंचाने के काम में लगा दिया गया है। यही नहीं शहर के कई इलाकों में दूध, खान-पान और बिजली की समस्या भी जस की तस बनी हुई है।
  3. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कॉमर्शियल फ्लाइट्स रविवार सुबह से फिर से उड़ान भर सकती हैं। एयरपोर्ट को राहत सामग्री लाने में मदद करने के लिए सीमित उड़ानों के लिए खोल दिया गया है।
  4. मौसम विभाग ने रविवार तक हल्की से सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है। शनिवार को भी चेन्नई के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश जारी रही।
  5. हालांकि सरकार का कहना है कि शहर के 85 फीसदी इलाकों में बिजली की सप्लाई सुचारू कर दी गई है। टेलिफोन, बस और ट्रेन सुविधाएं भी शहर के कई इलाकों में शुरू हो गई हैं। लेकिन स्थानीय लोग सरकार के रुख के प्रति खुलेआम नाराजगी जता रहे हैं।
  6. अद्यार और कुउम नदियों में पानी का स्तर घट गया है। कोट्टूरपुरम, मुड़ीचुर, पल्लीकरनाई, वेलाचेरी, मुनीपक्कम, थोराईपक्कम, तम्बरम और शोलिंगनल्लूर में अब भी पानी भरा हुआ है। पानी से लबालब कई इलाकों में अब भी बिजली नहीं है।
  7. बिजली कटौती के कारण मोबाइल कनेक्टीविटी अब भी बड़ी समस्या बनी हुई है। ज्यादातर इलाकों में मोबाइल सिग्नल बेहद कमजोर हैं। पेट्रोल पंप और एटीएम के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं।
  8. एनडीआरएफ ने 16,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है। हजारों अन्य प्रभावित लोगों को सेना और राज्य की आपदा प्रतिक्रिया टीमों में सुरक्षित निकाला है।
  9. मूसलाधार बारिश के कारण 1 अक्टूबर से अब तक कम से कम 245 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों के अनुसार बारिश के पानी के कारण जेनरेटर बंद होने पर वेंटिलेटर जैसी सुविधाएं ठप पड़ गईं, जिसके कारण अस्पतालों में भर्ती कम से कम 18 मरीजों की मौत हो गई है।
  10. चेन्नई में स्कूल, कॉलेज और दफ्तर कई दिनों से बंद हैं और परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

 

Related Articles

Back to top button