National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

चेन्नई में पटरी पर लौट रही है जिंदगी; आज से होगा यात्री विमानों का संचालन

96550-chennai-airportचेन्नई : भारी बारिश से बाढ़ की मार झेल रहे तमिलनाडु के लोगों की परेशानी हालांकि अभी बनी हुई है। रुक-रुक कर हो रही बारिश और बिजली संकट की वजह से पेयजल संकट बना हुआ है लेकिन इन तमाम मुश्किलों के बीच जिंदगी पटरी पर लौट रही है। यातायात के तमाम साधनों ट्रेन सेवा, बस सेवा और हवाई सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। 

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा चेन्नई हवाई अड्डे से दिन के समय यात्री विमानों का संचालन किए जाने की घोषणा के बाद एयर इंडिया ने हवाई अड्डा प्रशासन से आज उड़ानों का संचालन करने का अनुरोध किया है। 

दक्षिण रेलवे ने शनिवार को चेन्नई बीच स्टेशन से बेंगलुरु के लिए विशेष ट्रेन सेवा शुरू करने की घोषणा की। बेंगलुरु से चेन्नई के बीच विशेष ट्रेन सेवा 6 दिसंबर को शुरू होगी। एक सरकारी बयान के मुताबिक 11.53 लाख लोगों को बचाया जा चुका है। 

मैलापुर, अडयार व अन्नासलाई जैसे इलाकों में जहां जलस्तर में कमी आई है, बिजली आपूर्ति भी आंशिक तौर पर बहाल कर दी गई है। उत्तरी चेन्नई के कई पॉकेट में बिजली अभी भी नहीं है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ‘एयर इंडिया आज पोर्ट ब्लेयर को जाने वाली एक चार्टर्ड उड़ान और चेन्नई से जाने और यहां आने वाली एक उड़ान का संचालन करेगी।’ उन्होंने कहा कि एयर इंडिया का चार्टर्ड विमान एआई-549 सुबह 10.00 बजे उड़ान भरेगा जबकि उड़ान संख्या एआई 429 दोपहर एक बजकर 40 मिनट पर चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंचेगी।

उन्होंने कहा कि यही उड़ान एआई 430 (एआई 429 वापसी में) नयी दिल्ली के लिए दोपहर दो बजकर 45 मिनट पर रवाना होगा। भारी बारिश के कारण हवाई अड्डे का इस्तेमाल न हो पाने के कारण एएआई ने छह दिसंबर तक के लिए हवाई अड्डे को बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद से विभिन्न विमान सेवाओं के कुल 34 विमान हवाई अड्डे पर फंस गए थे। 

एएआई ने कर्मचारियों द्वारा निरीक्षण के बाद कल यह घोषणा की थी कि रनवे तकनीकी ‘फेरी फ्लाइट’ एवं राहत उड़ानों के लिए तैयार है। जल्द ही उड्डयन नियामक डीजीसीए विमानों के पूर्ण संचालन के बारे में फैसला करेगा।

चेन्नई हवाई अड्डे पर खड़ी चार फेरी फ्लाइट को दिल्ली, मुंबई और पोर्टब्लेयर रवाना कर दिया गया जबकि एक मालवाहक विमान सिंगकार्गो बी 747 को बेंगलुरु के रास्ते सिंगापुर रवाना कर दिया गया। औसतन चेन्नई हवाई अड्डे पर विमानों के 320 प्रस्थान और आगमन होते हैं। अधिकतर घरेलू विमान सेवाओं से इतर 20 अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं का संचालन यहां से होता है।

 

Related Articles

Back to top button