जीवनशैली

चेहरे की सफाई कर ग्लोइंग बनाता है चारकोल फेसपैक

Activated Charcoal हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारे चेहरे की सारी गंदगी खत्म हो जाती है। ये हमारे चेहरे से धूल-मिट्टी सभी खत्म कर देता है। ये सारी जमा गंदगी को साफ कर देता है। ये त्वचा की सारी Impurities खत्म करता है। इसलिए आपने भी कई बार ये सुना होगा कि अगर चेहरे की सफाई करनी है तो, Activated Charcoal का इस्तेमाल करें।

जिन लोगों को ब्लैकहेड्स की परेशानी है उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है ये फेसपैक। इससे चेहरे की अच्छी तरीके से सफाई होती है। साथ ही इससे ओपन पोर्स की परेशानी भी सही हो जाती है। जैसे जैसे मौसम में परिवर्तन होता है स्किन खराब होने लगती है। गर्मियों के दिनों में स्किन ड्राई हो जाती है| ड्राई स्किन से बचने के लिए चारकोल को स्किन पर लगाया जा सकता है और स्किन को चमकाया जा सकता है।

आप चाहें तो Activated Charcoal को एलोवेरा जेल, हल्दी के साथ मिला कर भी पेस्ट बना कर लगा सकते हैं। इसे थोड़ी देर लगाने के बाद चेहरा पानी से धो लें। आपके चेहरे के Pimples, Acne जल्दी ही गायब हो जाएंगे। साथ ही आपके चेहरे के बंद Pores भी खुल जाएंगे, और चेहरा बिल्कुल चमचमाने लगेगा।

आप चाहें तो आसानी से घर पर ही चारकोल पैक बना सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले 3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल चाहिए होगी। अब इन capsules में ऑइल, बेंटोनाइट मिट्टी, ग्लिसरीन और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिला कर इस अपने चेहरे पर लगा लें। इस पैक को करीब 10 मीनट तक लगा कर रखें और धो लें। चेहरा साफ करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button