टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

चौथी बार अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी, ओबामा करेंगे खातिरदारी

pm_modi_us_visit_20_04_2016नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो साल में चौथी बार अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं। 7-8 जून को संभावित ये दौरा द्विपक्षीय वार्ता के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी पहली बार वाशिंगटन के राजकीय दौरे पर होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस मुलाकात को लेकर उत्सुकता जताई है।

राजकीय दौरा दो देशों के रिश्तों को मजबूत करने का सबसे अहम रास्ता माना जाता है। इससे पहले राजकीय दौरे के तौर पर साल 2009 में मनमोहन सिंह गए थे। ओबामा ने चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओं का 2011 और शी जिनपिंग का 2015 में राजकीय दौरे के दौरान स्वागत किया था। इनके अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, मैक्सिको और साउथ कोरिया के प्रमुख भी राजकीय दौरे पर जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजकीय दौरे से बराक ओबामा अपने कार्यकाल में भारत-अमेरिका के संबंधों को एक बेहतर मुकाम पर ले जाना चाहेंगे, क्योंकि यह राष्ट्रपति के तौर पर उनके कार्यकाल में किसी नेता का आखिरी राजकीय दौरा होगा। सूत्रों के मुताबिक, बराक ओबामा अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले मोदी से मिलना चाहते थे।

पीएम मोदी और ओबामा की ये मुलाकात के अमेरिका के ‘एशिया फोकस’ और भारत की ‘लुक ईस्ट’ पॉलिसी पर चर्चा के लिहाज से बेहद खास होगी। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह चौथा अमेरिकी दौरा है, हालांकि इसके पहले वह संयुक्त राष्ट्र, सिलिकॉन वैली और न्यूक्लियर समिट में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका गए थे, लेकिन इस बार उनका दौरा पूरी तरह अमेरिका पर ही फोकस होगा, जो दोनों देशों के संबंधों के लिहाज से मील का पत्थर साबित हो सकता है।

Related Articles

Back to top button