State News- राज्य

जन्मदिन मनाने पुलिसकर्मियों को मिलेगी 1 दिन की छुट्टी

भिंड। पुलिस की नौकरी में जवानों को तनाव मुक्त रखने के लिए महकमा तमाम उपाय कर रहा है। एसपी अनिल सिंह कुशवाह की ओर से सोमवार से जारी आदेश के बाद अब जिले के किसी भी थाने में तैनात पुलिसकर्मी और अफसरों को जन्मदिन पर एक दिन की छुट्टी मिलेगी, जिससे वे परिवार के साथ मिलकर अपना जन्मदिन की खुशियां मनाएं। एसपी का कहना है ऐसे प्रयास कर रहे हैं पुलिस की नौकरी करने वाले जवान तनावमुक्त होकर काम करें। इससे काम के भी बेहतर रिजल्ट आएंगे।

police_man_2017117_95533_17_01_2017

जन्मदिन का रिकॉर्ड भिजवाना होगा

एसपी अनिल सिंह कुशवाह के आदेश के मुताबिक वे एसपी ऑफिस में जिलेभर में नौकरी करने वाले पुलिसकर्मियों और उनके परिजन (पत्नी-बच्चों) के जन्म की तारीख मंगवा रहे हैं। जन्मदिन की तारीखों का रिकॉर्ड एसपी ऑफिस में मेंटेन किया जाएगा। साथ ही पुलिसकर्मी जिले के जिस थाने में है उसका और परिजन के जन्मदिन का रिकॉर्ड उस थाने को भेजा जाएगा, जिससे थाने में जन्मदिन के दिन पुलिसकर्मी को स्टेशन ऑफिसर उन्हें छुट्टी दे और जवान परिवार के बीच खुशियां मना सकें। एसपी श्री कुशवाह का कहना है जन्मदिन का रिकॉर्ड मंगवाने के लिए तारीख तय की जाएगी, जिससे कि जल्द से जल्द सभी जवानों का जन्मदिन का डाटा इकठ्ठा हो सके। तय तारीख से बाद में जन्मदिन की डिटेल भेजने वाले पुलिसकर्मियों को जन्मदिन की छुट्टी का लाभ नहीं मिलेगा।

बुरहानपुर का मॉडल प्रदेश में लागू

एसपी अनिल सिंह कुशवाह का कहना है कि बुरहानपुर में बतौर एसपी रहते करीब 5 माह पहले पुलिसकर्मी को जन्मदिन पर छुट्टी का मॉडल उन्होंने तैयार किया था। इसके अच्छे रिजल्ट आए। जवानों से और मेहनत लगन से काम किया। इस मॉडल को पुलिस मुख्यालय भोपाल की ओर से पूरे प्रदेश में अब लागू किया गया है। एसपी का कहना है भिंड में पोस्टिंग से पहले जवानों को जन्मदिन पर छुट्टी देने वाले मॉडल आदेश पर उन्होंने भोपाल में प्रजेंटेशन भी दिया है।

ऐसी परिस्थितियों में कैंसल होगी छुट्टी

जन्मदिन का रिकॉर्ड थानों में पहुंचने के बाद स्टेशन ऑफिसर संबंधित जवान को जन्मदिन वाले दिन छुट्टी देंगे। एसपी के मुताबिक कानून व्यवस्था बनाने और विशेष परिस्थिति होने पर ही जवान की जन्मदिन वाली छुट्टी को कैंसल किया जाएगा। सामान्य परिस्थियों में जवान की छुट्टी कैंसल नहीं की जा सकेगी।

Related Articles

Back to top button