राज्यराष्ट्रीय

जमीन घोटाले में नामजद अधिकारी को गिरफ्तार करने गई सीबीआई की टीम पर हमला

नोएडा : यमुना प्राधिकरण से जुड़े जमीन घोटाले में नामजद अपने ही अधिकारी को गिरफ्तार करने ग्रेटर नोएडा के सुनपुरा गांव पहुंची सीबीआई की टीम पर शनिवार को हमला किया गया। मामले में आरोपी एएसआई सुनील दत्त के परिजनों व अन्य ने पांच सदस्यीय सीबीआई टीम को बंधक बना लिया और लाठी-डंडों से पीटा। इतना ही नहीं, सीबीआई अधिकारियों के मोबाइल, डायरी, पहचान पत्र और सरकारी नोटिस की प्रति छीनकर जला दी गई। मारपीट में महिला कांस्टेबल समेत चार लोगों को चोट लगी है। सीबीआई के मुताबिक, छापेमारी के समय आरोपी सुनील दत्त फार्म हाउस में ही मौजूद था और पिछले दरवाजे से फरार हो गया। पुलिस ने मामले में आरोपी एएसआई, उसके भाई युद्धवीर सिंह, सुखवीर सिंह, योगेश, धर्मवीर और उसके भतीजे ध्यानवीर व चार अन्य पर डकैती, सरकारी कार्य में बाधा डालने आदि संगीन धाराओं में केस दर्ज किया है। पुलिस ने युद्धवीर को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि बाकी अब भी फरार हैं।

पुलिस के मुताबिक, सीबीआई ने 3 फरवरी को गाजियाबाद में मामले में मुख्य आरोपी पूर्व तहसीलदार रणवीर सिंह और सीबीआई के इंस्पेक्टर वीएस राठौर को गिरफ्तार किया था। वहीं, सुनील दत्त को भी आरोपी बनाया गया था। शनिवार तड़के सीबीआई टीम उसकी गिरफ्तारी के लिए ईकोटेक-3 थाना क्षेत्र के गांव सुनपुरा में पहुंची थी।
घटना के दौरान आरोपी के फार्म हाउस के बाहर खड़े सीबीआई टीम के सदस्य ने स्थानीय पुलिस को सूचना दी। इसके बाद ईकोटेक-3 थाना पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस को देखकर आरोपी भाग गए। एसएचओ अनिता चौहान ने बताया कि इस घटना में सीबीआई के सब इंस्पेक्टर जीएस मीणा, सब इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह, कांस्टेबल दिलावर सिंह और महिला कांस्टेबल लोकेश चोटिल हुए हैं।

जाने क्या है पूरा मामला….
मामला यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण से जुड़ा है। 2014 में हुई कथित जमीन घोटाले में 126 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। प्राधिकरण के पूर्व सीईओ पीसी गुप्ता सहित कुछ कर्मियों ने निजी कंपनियों के साथ मिलकर मथुरा के सात गांवों 2014 में करीब 57 हेक्टेयर अनुपयोगी जमीन खरीदी थी और इसके एवज में प्राधिकरण से इसके मालिकों को मुआवजा दिलाया गया। लेकिन यह रकम तय मुआवजे से कहीं ज्यादा थी। पांच साल पुराने इस मामले में 21 लोगों को आरोपी बनाया गया था। अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ‘मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। सीबीआई टीम से बदसलूकी की शिकायत सही पाई गई। एक केस दर्ज किया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।’

Related Articles

Back to top button