राज्य

‘जय हिंद’ से दें हाजिरी का जवाब, ‘यस सर, यस मैडम’ में देशभक्ति नहीं

मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री और भाजपा नेता विजय शाह ने कहा है कि स्कूल में हाजरी बोलने पर बच्चे अगर ‘यस सर, यस मैडम’ में जवाब देते हैं तो इससे देशभक्ति नहीं दिखाती, इसलिए इनकी जगह अब छात्रों को जय हिंद बोलना चाहिए।
MP के मंत्री बोले- 'यस सर, यस मैडम' की बजाय 'जय हिंद' से दें हाजिरी का जवाबरविवार (26 नवंबर) को एनसीसी के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विजय शाह ने ऐलान किया कि आने वाले दिनों में इसको जरूरी करने के लिए एक सरकारी सर्रकुलर जारी किया जाएगा जिसके बाद 1.22 लाख सरकारी स्कूलों में हाजरी के वक्त ‘जय हिंद’ बोलना जरूरी हो जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि प्राइवेट स्कूलों को भी इससे संबंधित एडवाइजरी जारी की जाएगी।

बता दें कि शाह ने सितंबर में सतना जिले के स्कूलों में यह सब प्रयोग के तौर पर शुरू भी करवाया था। तब उन्होंने कहा था कि अगर प्रयोग सफल रहा तो इसे बाकी स्कूलों में भी लागू किया जाएगा।

मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों में तिरंगा फहराना और राष्ट्रगान गाना पहले से जरूरी है। विजय शाह ने यह बयान शौर्य स्मारक पर हुए कार्यक्रम में दिया, जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल किया था। वहां अबतक 11 लाख लोग घूमने जा चुके हैं।

 

Related Articles

Back to top button