अन्तर्राष्ट्रीय

जर्मन ने कोविड-19 के संभावित टीके का परीक्षण किया शुरू

बर्लिन: जर्मन औषधि कंपनी बायोएनटेक ने कहा है कि उसने स्वयंसेवियों पर कोविड-19 के एक संभावित टीके का परीक्षण शुरू कर दिया है। अमेरिकी औषधि कंपनी फाइजर के साथ काम कर रही बायोएनटेक ने बुधवार को कहा कि जर्मनी में 23 अप्रैल से 12 स्वयंसेवियों पर बीएनटी 126 टीके का चिकित्सीय परीक्षण किया गया है।

उल्लेखनीय है वैश्विक महामारी का कारण बने कोरोना वायरस के लिये टीका विकसित करने की खातिर कई औषधि कंपनियां जुटी हुई हैं। इस वैश्विक महामारी से अब तक दुनिया भर में 2,15,000 से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी हैं और 30 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

बायोएनटेक ने एक बयान में कहा है कि अगले कदम के तौर पर यह परीक्षण में बीएनटी 162 की खुराक बढ़ाना शुरू करेगा। परीक्षण में करीब 200 लोग शामिल हो रहे हैं जिनकी उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच है। कंपनी ने कहा है कि उसे जल्द ही अमेरिका में परीक्षण शुरू करने के लिये नियामक मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

कई सरकारों के कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाई पाबंदियों में ढील देने की शुरुआत करने के साथ ही दुनियाभर के स्वास्थ्य अधिकारी लोगों से सतर्क रहने की अपील कर रहे हैं, ताकि इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मुश्किल से हासिल की गई जीत को गंवा न बैठे।

लंबी छुट्टियां मनाने जा रहे दक्षिण कोरियाई लोगों से अधिकारियों ने बुधवार को यात्रा करने से पहले दो बार सोचने और मास्क पहनते रहने, भोजन साझा न करने और अगर बीमार महसूस कर रहे हैं, तो घर पर ही रहने का अनुरोध किया।

Related Articles

Back to top button