स्पोर्ट्स

जानिए कौन हैंं जयंत, जिन्हें मिला है टेस्ट टीम में स्थान

jayant_yadav_02_02_11_2016मल्टीमीडिया डेस्क। बीसीसीआई के सिलेक्टर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में जयंत यादव का चयन कर सबको चौंका दिया। टीम में पहले से ही मौजूद तीन दिग्गज स्पिनरों के बावजूद जयंत का चयन चौंकाने वाला रहा। वैसे आपको बता दे कि हरियाणा का यह ऑफ स्पिनर फर्स्ट क्लास मैचों में दोहरा शतक भी जड़ चुका हैं। 26 वर्षीय जयंत के बारे में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराते हैं।

1. जयंत ने पिछले दिनों विशाखापत्तनम में न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम वन-डे में अंतरराष्ट्रीय वन-डे डेब्यू किया था। उन्होंने इस मैच में एक विकेट भी हासिल किया था।

2. जयंत की मां लक्ष्मी का 17 वर्ष पहले प्लेन क्रैश में निधन हो गया था। इसके बाद उन्हें दूसरी मां ज्योति यादव ने बड़ा किया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बनने के उनके सपने को साकार करने में मदद की।

3. टीम इंडिया विशाखापत्तनम में न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम वन-डे में जर्सी पर अपनी मां के नाम के साथ मैदान में उतरे थे। जयंत इस मैच में अपनी दोनो मम्मियों के नाम जर्सी पर लिखवाना चाहते थे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

4. ऑफ स्पिनर जयंत अच्छे बल्लेबाज भी हैं और उन्होंने रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक जैसी मजबूत टीम के खिलाफ दोहरा शतक (211) लगाया था। जयंत ने इस मैच में अमित मिश्रा के साथ आठवें विकेट के लिए 392 रनों की महत्वपूर्ण भागीदारी की थी।

5. जयंत के नाम पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दो शतक दर्ज है। उन्होंने 2015-16 सत्र में हरियाणा के साथी वीरेंद्र सहवाग के साथ बल्लेबाजी करते हुए भी शतक लगाया था।

6. जयंत ने 21 वर्ष की उम्र में प्रथम श्रेणी डेब्यू किया था और पहेल ही मैच में गुजरात के खिलाफ 6 विकेट झटके थे

7. रणजी ट्रॉफी सत्र 2014-15 में जयंत ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल 33 विकेट लिए थे।

8. जयंत आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से दो सत्र खेले, लेकिन उन्हें ज्यादा मैच खेलने को नहीं मिले और मिले मौकों पर वे ज्यादा सफलताएं हासिल नहीं कर पाए।

9. जयंत करियर की शुरुआत में लेग स्पिन गेंदबाजी करते थे, लेकिन उन्होंने धीरे-धीरे ऑफ स्पिन गेंदबाजी में महारथ हासिल की।

10. जयंत को टीम के चीफ कोच अनिल कुंबले से काफी कुछ सीखने को मिल रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज में उन्हें अमित मिश्रा से भी मार्गदर्शन मिला।

Related Articles

Back to top button