National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

जानिए दिल्ली, यूपी और बिहार समेत देश के इन हिस्सों में कब होगी बारिश

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन और नदियां उफान पर हैं। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। हालांकि, बिहार के कई जिलों में इन दिनों तेज बारिश हो रही है और इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। शनिवार को भी दिल्ली व एनसीआर में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग ने अपने एक ट्वीट में कहा कि दिल्ली और एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) गन्नौर, सोनीपत, गोहाना के कई स्थानों पर 40-70 किमी / घंटा की गति से हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज और तेज हवाएं चलेंगी। खरखोदा, रोहतक, फरुखनगर, बावल, झज्जर, नारनौल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नूंह, होडल, औरंगाबाद (हरियाणा) बागपत, बड़ौत, बरसाना, नंदगांव, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, लोनी देहात, (यूपी), राजगढ़, लक्ष्मणगढ़ , नदबई, नागौर, अलवर, तिजारा, डीग (राजस्थान) के इन हिस्सों में अगले कुछ घंटों के दौरान हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

मॉनसून की सक्रियता की वजह से बिहार में आज भी बारिश जारी है। बिहार के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश और वज्रपात की स्थिति बनी हुई है। वहीं यूपी में भी मॉनसून सक्रिय है और बारिश हो का मौसम बना हुआ है। पूर्वी यूपी में पिछले 24 घंटों में काफी बारिश हुई और आज भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं दिल्ली में मॉनसून के आने में वक्त है, मगर बारिश की संभावना बनी हुई है।

इससे पहले मौसम विभाग ने बिहार के 11 जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई और खगड़िया के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तरी राज्यों के अलावा, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी कुछ भारी स्थानों के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में एक या दो तीव्र बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button