फीचर्डराष्ट्रीय

जिहादियों से जुड़ा हो सकता है निर्भया कांड का दोषी

l_Nirbhaya-Rape-Case-1467178622नई दिल्ली।

दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया कांड के नाबालिग दोषी को लेकर इंटेलिजेंस ब्यूरो ने अलर्ट जारी किया है। इस चौंकाने वाले अलर्ट में एजेंसी ने शक जाहिर किया है कि निर्भया कांड के अब बालिग हो चुके इस अपराधी के तार जिहादियों से जुड़े हो सकते हैं। इस मामले में उसके गृह जिले बदायूं के प्रशासन से भी अलर्ट रहने के लिए कहा है।

बाल सुधार गृह में निर्भया कांड का आरोपी एक कश्मीरी युवक के साथ रहा था। यह कश्मीरी युवक दिल्ली में साल 2011 के दिल्ली हाईकोर्ट बम धमाकों में शामिल था। दोनों साल भर तक एक ही कमरे में रहे। खुफिया एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि कश्मीरी युवक ने निर्भया कांड के दोषी को कश्मीरियों के हक में आवाज उठाने के लिए उकसाया था।

दोषी की रिहाई से पहले ही आईबी की रिपोर्ट में उसके ब्रेन वाॅश की आशंका जताई गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि कश्मीरी युवक ने उसे जिहादियों से जुड़ने और कश्मीरियों के लिए लड़ाई लड़ने के लिए उकसाया था। हालांकि इस रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर युवक की कट्टर प्रवृति को खत्म करने के लिए काउंसलिंग भी की गई।

गौरतलब है कि 16 दिसंबर 2012 की रात को छह दरिंदों ने चलती बस में एक युवती के साथ चलती बस में रेप किया था। कई दिनों तक इलाज के बाद युवती की मौत हो गई है। इस मामले में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई दिनों तक प्रदर्शन भी हुए थे।

Related Articles

Back to top button