फीचर्डराष्ट्रीय

जैश सरगना मसूद अजहर की ‘बीमारी या मौत’, अब ये है इमरान की नई चाल

पाकिस्तान क्या अपने पालतू आतंकवादी मसूद अजहर को बचाने के लिए नई चाल चल रहा है, जिसमें पहले तो उसको बीमार बताया गया फिर आज ये अटकलें तेज हो गई कि मसूद अजहर मर गया है. बीमारी या मौत को लेकर इन अटकलों के बीच पाकिस्तान की सरकार या सेना से कोई अधिकारिक पुष्टि या खंडन नहीं आया है.

भारत में खुफिया एजेंसियां इस बात की पुष्टि करने में जुटी हैं कि मीडिया और सोशल मीडिया पर मसूद अजहर की मौत को लेकर जो कुछ कयास लगाए जा रहे हैं उनमें कितनी सच्चाई है, क्योंकि अभी तक सिर्फ यही बातें पता चली हैं कि मसूद अजहर पाकिस्तानी सेना के हेडक्वॉर्टर रावलपिंडी के आर्मी बेस हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा रहा है.

ये भी निश्चित नहीं है क्योंकि जिस तरह से पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर भारतीय वायुसेना ने मसूद अजहर के आतंकी अड्डे को तबाह किया है, पाकिस्तान तब से परेशान है कि वो मसूद अजहर को कहां पर छुपाए. ये भी कहा जाता है कि मसूद अजहर की लोकेशन लगातार पाकिस्तानी सेना और आईएसआई बदल रही है और ये तब से हो रहा है जब से भारत ने पुलवामा हमले का बदला लेने की कसम खाई थी. जैश-ए-मोहम्मद के हेडक्वॉर्टर बहावलपुर से मसूद अजहर को पहले ही हटा दिया गया था.

बहावलपुर में जैश के आतंकी हेडक्वॉर्टर को कब्जे में लेकर उसकी सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. खुद मसूद अजहर पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के संरक्षण और उनके सेफ हाउस में रहता है.

जिस तरह से पहले मसूद अजहर की बीमारी और अब मौत की खबरें फैली हैं उससे पहली नजर में तो यही लग रहा है कि पाकिस्तान मसूद अजहर को बचाने और मसूद अजहर पर खुद को बचाने के लिए नई चाल चल रहा है क्योंकि सवाल कई हैं.

अगर मसूद अजहर वाकई मर गया है तो क्या मसूद अजहर उस बीमारी से मरा है जिस बीमारी का इलाज रावलपिंडी के आर्मी हॉस्पिटल में चल रहा था? या फिर मसूद अजहर 26 फरवरी को हुई बालाकोट एयर स्ट्राइक में मरा है या फिर घायल होकर इलाज के दौरान मर गया?

अगर मसूद अजहर जिंदा है तो क्या मौत की खबरें पाकिस्तानी सेना और सरकार का माइंड गेम है? क्या मौत की ख़बर से पाकिस्तान मसूद अजहर को लेकर अंतरराष्ट्रीय दबाव कम करना चाहता है. क्या मौत या बीमारी की खबर से पाकिस्तान मसूद अजहर को बचाने में लगा है.

इन बातों में बहुत सच्चाई हो सकती है क्योंकि जिस तरह से मसूद अजहर को लेकर पाकिस्तान चारों तरफ से घिरा है उसमें उसे फिलहाल के लिए बचने का कोई रास्ता तो निकालना ही है. अब क्या वो ये रास्ता मसूद अजहर की बीमारी की खबरें या फिर उसकी मौत की खबरें फैलाकर निकाल रहा है, ये बड़ा सवाल है. जब तक कि मसूद अजहर के बारे में पक्की सूचना नहीं आ जाती, तब तक यही माना जाएगा कि पाकिस्तान कुछ खेल कर रहा है, क्योंकि अभी तक पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने ये माना है कि मसूद अजहर पाकिस्तान में है और वो बीमार है. बीमारी की बात भी क्यों खुद विदेश मंत्री ने कह दी है, ये भी हैरान करने वाली बात है.

Related Articles

Back to top button