राष्ट्रीय

जैसलमेर: पाक सीमा पर कड़ाके की ठंड के बीच चल रहा है ‘ऑपरेशन सर्द हवा’

jaisalmer-copyबाड़मेर. राजस्थान सर्द हवाओं के झोकों के बीच अदम्य साहस और बुलंद हौसला लिए सीसुब के जवान जैसलमेर में पाक सीमा से सटे बॉर्डर क्षेत्र में चल रहे ऑपरेशन अलर्ट सर्द हवा में कठिन हालातों में अभ्यस्त होने के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं.

निर्धारित तिथि से पहले शुरू किए गए ऑपरेशन सर्द हवा के तहत सीसुब चौकियों पर चौकसी बढ़ा दी गई है. यह ऑपरेशन 30 जनवरी तक चलेगा.

सीमा पार से बढ़ी पड़ोसी मुल्क की नापाक हरकतों के बाद और खराब मौसम के चलते पेट्रोलिंग में तेजी लाई जा रही है. ऑब्जर्वेशन पोस्ट से जवान सीमा रेखा पर नजरें जमाए हुए हैं और हर एक हरकत की रिपोर्ट अपने अधिकारियों को दे रहे हैं.

रात के समय भी अम्बुश लगाकर सतत रूप से पेट्रोलिंग की जा रही है. सीमा सुरक्षा बल के जवान सूर्योदय के साथ खुरा चैकिंग पेट्रोलिंग करते हैं, इसमे बल के जवान ऊंट पर सवार होकर बॉर्डर लाइन के एक छोर से दूसरे छोर पर निगरानी रखते हैं.

सूत्रों के मुताबिक हालांकि अभी तक किसी के खुर नहीं मिले हैं, फिर भी ऐहतियात के तौर पर सीसुब अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम दे रही है.

जानकारी के मुताबिक व्हीकल पेट्रोलिंग दिन व रात एकांतर क्रम में की जा रही है और जिसमें जिप्सी पर सवार होकर जवान सीमा रेखा पर नजर लगाए हुए हैं. इस पेट्रोलिंग के बाद फुट पेट्रोलिंग शुरू होती है, जिसमें सीसुब के जवान धोरों पर आए चिह्नों की जांच में जुट जाते हैं. चिह्न मिले तो भी जवान चौकन्ने हो जाते हैं.

 

Related Articles

Back to top button