राष्ट्रीय

जैसलमेर सीमा पर तनाव के बीच ही ‘ऑपरेशन अलर्ट’ शुरू

bsf1बाड़मेर. राजस्थान पठानकोट में आतंकी हमले के बाद सीमा पर ऑपेरशन अलर्ट एक्सरसाइज शुरू हो चुकी है.

ऑपरेशन सर्द हवा के नाम से शुरू हुई ये एक्सरसाइज पहले 17 जनवरी को शुरू होने वाला था, लेकिन पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा के लिहाज से इसको अभी से शुरू कर दिया गया है.

पठानकोट की घटना के बाद से ही राजस्थान से लगती सीमा पर सीमा सुरक्षा बल ने अलर्ट जारी करने के साथ ही गश्त को बढ़ाने और अपने अधिकारियो को बॉर्डर पर रहने के निर्देश भी दिए गए हैं.

सीमा पार की हलचल पर पैनी निगाह

वर्तमान में सीमाई परिस्थितियों को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने ऑपरेशन एलर्ट एक्सरसाइज सर्द हवा शुरु किया है जो कि इन परिस्थितिओं में काफी महत्वपूर्ण समझा जा रहा हैं. सीमा पार की हलचल पर पैनी निगाह रखी जा रही हैं, हर अवांछनीय नापाक गतिविधियों का मुंहतोड़ जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं.

बॉर्डर पर अलर्ट जारी

जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल ने बॉर्डर पर अलर्ट जारी कर जवानों की नफरी के साथ ही अपने अधिकारियों को बॉर्डर पर डटे रहने के दिशा निर्देश दिए हैं. इस बीच जैसलमेर में 30 जनवरी तक के लिए राजस्थान से लगती पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ऑपरेशनल २३ क्रियाकलापों में और ज्यादा मजबूती लाने व विपरित परिस्थितियों बॉर्डर गार्डिंग के तौर तरीकों में पैनापन लाने के लिए बीएसएफ ने ऑपरेशन एलर्ट एक्सरसाईज सर्द हवा शुरु किया.

ऑपरेशन अलर्ट में पेट्रोलिंग बढ़ाई गई

सीमा बढ़ रहे तनाव के बीच ही ये एक्ससाईज काफी महत्वूपर्ण मानी जा रही है. सीमाई प्रबंधन को बेहतर बनाने के साथ साथ इस ऑपरेशन अलर्ट में पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है. वहीं रात्रि में नाको की संख्या में इजाफा किया गया है, गश्त भी बढ़ाई गई है. इस ऑपरेशन अलर्ट में सीमा सुरक्षा बल अपने सभी हथियार जो कि आम तोर पर हेड क्वाटर पर रहते हैं उन्हें भी इस ऑपरेशन अलर्ट के दौरान बॉर्डर पर ले जाकर उपयोग किया जाता है. ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सभी अधिकारी बॉर्डर पर तैनात रह कर हर अवांछनीय नापाक गतिविधियों पर अपनी नजर रखेंगे.

 

Related Articles

Back to top button