राज्य

झंडा लगाते समय हाइड्रोलिक मशीन से गिरने के कारण 3 लोगों की दर्दनाक मौत, इलाके में मची चीख-पुकार

ग्वालियर: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में आज नगर निगम के पुराने भवन पर स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों में जुटे नगर निगम के 3 कर्मचारियों की दुर्घटनावश हाइड्रोलिक मशीन से गिरने के कारण मृत्यु हो गई। घटना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर दुख जताया।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर गौतम बुद्ध नगर में सुरक्षा की व्यवस्था चाक-चौबंद करने के प्रयास तेज पुलिस सूत्रों ने बताया कि पुराने भवन पर कुछ कर्मचारी हाइड्रोलिक मशीन की मदद से भवन के ऊपरी हिस्से में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने से जुड़ी तैयारियां कर रहे थे। वे इस मशीन की कैबिन में चढ़कर भवन के ऊपरी हिस्से पर कार्य कर रहे थे। तभी मशीन में कुछ गड़बड़ी हुई और कैबिन में सवार 3 कर्मचारी गिर गए जिससे उनकी मौके पर ही मृत्यु हो गई और 2 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। इसके बाद इलाके में चीख-पुकार मच गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत एंबुलेंस को बुलाया और घायलों को नजदीकी जिला अस्पताल में भेजा। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस और जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

जानकारी के अनुसार, ये हादसा ग्वालियर जिले के महाराज बाड़ा इलाके में हुआ। जब क्रेन की मदद से ऐतिहासिक पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग पर तिरंगा झंडा लगाया जा रहा था। उस दौरान क्रेन की हाइड्रॉलिक मशीन का प्लेटफॉर्म लगभग 60 फीट की ऊंचाई पर था। लेकिन अचानक ये प्लेटफॉर्म टूट गया और नगर निगम के कर्मी गिर गए। ऐसे में 3 कर्मचारियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। गौरतलब हैं कि, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ग्वालियर की ऐतिहासिक इमारतों पर तिरंगा फहराने की परंपरा है। इसी परंपरा के मद्देनजर क्रेन के जरिए झंडा लगाया जा रहा था।

इस दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि ग्वालियर में राष्ट्रीय ध्वज लगाने के दौरान क्रेन में हुए हादसे में कुछ लोगों की मृत्यु का दुखद समाचार प्राप्त हुआ व कुछ लोगों कर घायल होने की जानकारी मिली है। पीड़ित परिवार के प्रति शोक संवेदनाएँ। ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। कमलनाथ ने कहा कि मैं शिवराज सरकार से माँग करता हूँ कि ग्वालियर में राष्ट्रीय ध्वज लगाते हुए इस पूरे मामले की गहनता से जाँच-पड़ताल हो। साथ ही में इस मामले में सभी दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए।

Related Articles

Back to top button