व्यापार

टाटा ने शोकेस की बिना पेट्रोल-डीजल से चलने वाली पेश की कार

टाटा ने भारत में टिआगो 2016 की शुरूआत में लॉन्च की थी और तब से लेकर फिलहाल के ऑटोमोबाइल बाजार में ये सस्ती कार काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है. टाटा की ये हैचबैक डीजल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध है. टाटा की सकॉम्पैक्ट सिडान टिगोर भी समान प्लैटफॉर्म पर बनी है जिसपर टिआगो को बनाया गया है. हमने पहले ही आपको इसकी जानकारी दी थी कि टाटा इलैक्ट्रिक कार के लिए प्लैटफॉर्म पर काम कर रहा है और अब कंपनी ने यूके में 2017 सेनेक्स लो कार्बन व्हीकल शो में इस हैचबैक को शोकेस कर दिया है.

टाटा ने शोकेस की बिना पेट्रोल-डीजल से चलने वाली पेश की कार

जानिए सिंह और कुंभ राशि वाले क्यों होते हैं प्यार में सबसे अलग ?

टिआगो ईवी महज़ 11 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है
 
टाटा मोटर्स के कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी टाटा टिआगो ईवी भारत में जल्द लॉन्च कर सकती है. टिआगो ईवी की इंजीनियरिंग और बिल्ट टाटा मोटर्स यूरोपियन टैक्निकल सेंटर में हुआ है. कंपनी ने इस कार में 85 किलावाट मोटर लगाई है जो 200 एनएम टॉर्क जनरेट करती है. टाटा ने इस कार को भी फ्रंट व्हील रखा है और इलैक्ट्रिक होने पर इस कार में कोई गियरबॉक्स नहीं दिया गया है. टाटा टिआगो में लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है और इसे गर्म होने से बचाने के लिए टाटा ने खुदका कूलिंग सिस्टम लगाया है.  

इसके स्पोर्ट मोड में कार की टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है
 
टाटा मोटर्स का दावा है कि टिआगो ईवी महज़ 11 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. इसके स्पोर्ट मोड में कार की टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है और भारत  में लॉन्च होने के बाद यह भारत की सबसे तेज इलैक्ट्रिक कार बन जाएगी. टाटा टिआगो ईवी का कुल वज़न 1040 किलोग्राम है. टाटा मोटर्स यूरोपियन टैक्निकल सेंटर जगुआर लैंड रोवर में लगने वाले पार्ट्स को डिज़ाइन करता और बनाता है. इसकी झलक टिआगो ईवी में भी देखने को मिलेगी. बता दें कि एक बार चार्ज करने पर इस कार को 100 किमी तक चलाया जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button