फीचर्डस्पोर्ट्स

टीम इंडिया के कोच के लिए इंटरव्यू में आवेदकों से पूछे गए ये दो सवाल

सोमवार शाम को क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल (सीएसी) ने मुंबई स्थित बीसीसीआई हेडक्वाटर्स में टीम इंडिया के कोच पद के लिए 5 लोगों के इंटरव्यू लिए थे, जिसमें रवि शास्त्री, टॉम मूडी, वीरेंद्र सहवाग, रिचर्ड पायबस और लालचंद राजपूत का नाम शामिल है. टीम इंडिया के कोच पद के इंटरव्यू के दौरान अपना प्रेजेंटेशन देने वाले सभी पांच उम्मीदवारों से दो बेसिक सवाल पूछे गए.

आवेदकों से किए गए ये दो सवाल

इन उम्मीदवारों के लिए सबसे अहम दो सवालों में पहला सवाल यह था कि इंग्लैंड में होने वाले 2019 वर्ल्ड कप के लिए उनकी सोच क्या है और दूसरा सवाल था कि कप्तान की तुलना में कोच की भूमिका क्या होती है. इसके साथ ही उनसे पूछा गया कि किसी नाजुक स्थिति यानी कोच बनाम कप्तान जैसी स्थिति के सामने आने पर वे इससे कैसे निपटेंगे.

बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने इंटरव्यू के बाद कहा कि नए कोच के नाम की घोषणा करने से पहले वे विराट कोहली से बात करेंगे. हालांकि, कप्तान को सिर्फ समिति के फैसले के पीछे का कारण बताया जाएगा. इस मामले पर उनका नजरिया नहीं लिया जाएगा.

अंतिम फैसला सीएसी को होगा विराट का नहीं

नए कोच के उम्मीदवारों से यह दो सवाल पूछने की मुख्य वजह यह रही कि अनिल कुंबले को विवादास्पद हालात में अपना इस्तीफा देना पड़ा था. उनका कप्तान विराट के साथ विवाद सतह पर आ गया था. इस संबंध में जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘एक चीज साफ कर दूं. अंतिम फैसला सीएसी का होगा, विराट कोहली का नहीं. जब सौरव ने कहा कि वह विराट से बात करेंगे तो उनका मतलब था कि उसके ब्रेक से लौटने के बाद उसे बताया जाएगा कि सीएसी को प्रत्येक उम्मीदवार के बारे में क्या लगता है जिनका उन्होंने साक्षात्कार लिया और आखिर क्यों वह किसी उम्मीदवार को चुन रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘विराट का नजरिया नहीं मांगा जाएगा. लेकिन कप्तान के रूप में उसे नियुक्ति के पीछे का तर्क और कारण पता होना चाहिए. इसलिए उसे जानकारी में रखा जाएगा.’ पता चला है कि कोच के लिए तीन बेस्ट प्रेजेंटेशन रिचर्ड पायबस, टॉम मूडी और रवि शास्त्री की थी.

सूत्र ने मुताबिक, ‘कुछ प्रस्तुतिकरण बेहरीन थे. पायबस और मूडी विशेष रूप से कड़े सवालों के लिए काफी अच्छी तरह तैयार थे. रवि और वीरू ने भी कुछ कड़े सवालों के विस्तृत जवाब दिए.’ कोच का फैसला टीम इंडिया के आगामी श्रीलंका दौरे से पहले होना है.

Related Articles

Back to top button