अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप बोले- भारत एक अद्भुत देश है, मोदी सज्जन व्यक्ति और महान नेता

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अमेरिका के भारत के साथ रिश्ते असाधारण हैं। उन्होंने कहा कि उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में पहले से ज्यादा प्रगति हुई है, जहां अमेरिका बहुत ज्यादा व्यापार करता है। बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) एक महान सज्जन, नेता हैं। भारत एक अद्भुत देश है।’

अमेरिकी राष्ट्रपति दो दिन के भारत दौरे पर 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचे थे। उनके साथ प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप, दामाद जेरेड कुशनेर और शीर्ष अधिकारी थे। जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन भी थे। अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप को संबोधित करने के बाद वह आगरा और फिर नए दिल्ली आए थे।

अपने दौरे के दौरान उन्होंने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। वहीं दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में उन्हें लाखों लोगों ने चीयर किया था। उन्होंने कहा, ‘हमारे साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया गया और हमने वास्तव में इसका आनंद लिया। संबंधों के संदर्भ में बहुत जबरदस्त प्रगति हुई। भारत के साथ अभी हमारे संबंध असाधारण हैं।’

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, ‘हम भारत के साथ बहुत सारा व्यापार करने वाले हैं। वे अब अरबों डॉलर अमेरिका भेज रहे हैं।’ एक ट्वीट में उनकी बेटी इवांका ने कहा कि ट्रंप ने घोषणा की कि यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन डब्ल्यूजीडीपी (वूमेंस ग्लोबल डेवलेपमेंट एंड प्रॉस्पेरिटी इनिशिएटिव) के माध्यम से भारत में हमारे आर्थिक संबंधों को मजबूत, विकास में सुधार और महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए एक स्थायी उपस्थिति स्थापित करेगा।

भारत से वापसी के बाद इवांका ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके गर्मजोशी से किए गए आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हमने आपके खूबसूरत देश का दौरा किया और अमेरिका और भारत की ताकत, भावना और एकता का जश्न मनाया। अपनी यात्रा के दौरान हमने मानव रचनात्मकता की स्मारकीय उपलब्धियों और मानव हृदय की असीम क्षमता का प्रमाण देखा।

Related Articles

Back to top button