ब्रेकिंगराष्ट्रीय

तीन फीट के गणेश को मिला मेडिकल कॉलेज में दाखिला

सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि सिर्फ हाइट के कारण किसी को उसका करियर बनाने से नहीं रोका जा सकता. गणेश की उम्र अब 18 साल हो चुकी है और वजन भी 14 से बढ़कर 15 किलोग्राम हो गया है. हालांकि हाइट अभी भी 3 फीट ही है.

नई दिल्ली : लम्बी कानूनी लड़ाई लड़ चुके तीन फीट के गणेश बिठ्ठलभाई बारैया को गुरुवार को एमबीबीएस में दाखिला मिल गया. भावनगर के मेडिकल कॉलेज में गुरुवार को गणेश का पहला दिन था. गणेश को प्रथम वर्ष के कॉन्फ्रेंस हॉल में पहली पंक्ति में स्थान दिया गया. अपने पहले दिन के अनुभव के बारे में बताते हुए गणेश ने कहा कि यह शानदार था. सभी साथियों और डॉक्टरों ने मेरा गर्मजोशी से स्वागत किया. डॉ. हेमंत महेता ने कहा कि हम इस मेधावी छात्र का तहेदिल से स्वागत करते हैं. एमबीबीएस करने के बाद गणेश बारैया विश्व के पहले ऐसे इंसान होंगे, जिन्हें मात्र तीन फीट की कदकाठी के साथ यह उपाधि दी जाएगी.

इस उपाधि के साथ ही उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हो जाएगा. गौरतलब है कि गणेश को नीट परीक्षा में 223 अंक मिलने के बाद भी उन्हें मेडिकल कॉलेज में दाखिला नहीं दिया गया था. वजह थी उनकी हाइट. साल 2018 में उनकी उम्र 17 साल थी और उनकी हाइट मात्र 3 फीट जबकि वजन 14 किलोग्राम था. गणेश की ऐसी कदकाठी को देखकर उन्हें किसी भी मेडिकल कॉलेज में दाखिला नहीं दिया गया. गणेश ने इतना कुछ होने के बाद भी हार नहीं मानी और कानूनी लड़ाई लड़ी. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को उन्हें मेडिकल कॉलेज में दाखिला देने का आदेश दिया है.

Related Articles

Back to top button