राज्य

तेजस्‍वी ने किया बहिष्‍कार का ऐलान, CM नीतीश पेश कर सकते हैं ये तीन विधेयक

पटना: बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र का आज तीसरा दिन है। पिछले दो दिन से सदन के अंदर हो रही नोकझोंक और तनातनी के बाद आज विपक्ष के बिना ही सदन चलने की उम्‍मीद है। हालांकि सदन के बाद विधानभवन के सामने विपक्षी नेताओं ने प्रदर्शन की योजना बनाई है। राजद के कई विधायक आज भी हेलमेट और काला मास्‍क लगाकर विधानभवन पहुंचे हैं। मंगलवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने मॉनसून सत्र के बहिष्‍कार का ऐलान कर दिया था। उनका आरोप है कि सदन में विपक्ष की मांगों को नहीं सुना जा रहा है। वैसे आज सदन में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार तीन महत्‍वपूर्ण विधेयक पेश कर सकते हैं।

विपक्ष ने दावा किया है कि वो विधानसभा परिसर के बाहर सदन के समानांतर विपक्ष का सदन चलाएगा। दरअसल, विपक्ष पिछले दो दिन से 23 मार्च को विधानसभा में विधायकों के साथ हुई मारपीट की घअना में कार्यवाही की मांग कर रहा है। 23 मार्च को बजट सत्र के दौरान भी विपक्ष ने विधानसभा परिसर के बाहर समानांतर सदन चलाया था। विपक्ष की मांग है कि 23 मार्च की घटना में शामिल रहे सभी पुलिसकर्मियों के खिलाफ एक्‍शन लिया जाए। उधर, सत्‍ता पक्ष का कहना है कि इस मामले में जांच के बाद दो पुलिसकर्मियों को निलंबित किया जा चुका है। अब कार्यवाही तो उन विधायकों के खिलाफ होनी चाहिए जिन्‍होंने 23 मार्च को सदन की मर्यादा को तार-तार कर दिया था। सत्ता पक्ष ने विधानसभा के अध्‍यक्ष से इस मामले में दोषी विधायकों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही करने की मांग की है। उनका कहना है कि विधानसभा में सफेद पट्टी के अंदर किसी भी तरह की घटना पर कार्रवाई विधानसभा अध्यक्ष के अधिकार क्षेत्र में आती है। सरकार विधानसभा अध्यक्ष द्वारा की गई किसी भी प्रकार की कार्यवाही के साथ है।

इस मुद्दे पर पिछले दो दिन से बिहार विधानसभा में गतिरोध चल रहा है। बताया जा रहा है कि आज विपक्षी दलों के सदस्‍य राजभवन मार्च कर राज्‍य फागू चौहान से मिलेंगे और मामले में हस्तक्षेप की मांग करेंगे। विधानसभा की कार्यवाही 11 बजे शुरू होगी। पहली पाली में प्रश्नोत्तर काल के साथ-साथ शून्य काल और ध्यानाकर्षण की सूचनाएं सदन के अंदर ली जाएंगी। दूसरी पाली में आज तीन अहम विधायक पेश होने हैं। जिनमें बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय विधेयक 2021, बिहार राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन संशोधन विधेयक 2021 और बिहार माल व सेवा कर संशोधन विधेयक 2021 शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button