स्पोर्ट्स

तो क्‍या 37 की उम्र में ‘यंग’ हो आशीष नेहरा?

ashish-nehraगुड़गांव. हरियाणा ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम में युवराज सिंह और आशीष नेहरा को शामिल किया गया है. इन दोनों खिलाड़ियों में से आशीष नेहरा के चयन पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं.

37 साल में युवा कैसे बन गए आशीष नेहरा

2015 विश्‍वकप के लिए टीम चयन के दौरान मुख्‍य चयनकर्ता संदीप पाटिल और कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा था कि वे भाविष्‍य की टीम तैयार कर रहे हैं, जिसमें केवल युवा खिलाड़ियों की जगह बनती है. अब टी20 फॉर्मेट में आशीष नेहरा और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ियों का चयन इस बयान को झुठा साबित कर रहे हैं.

आशीष नेहरा की उम्र 37 साल है. इस उम्र तक दुनिया के गिने-चुने तेज गेंदबाज ही अपना कॅरिअर खींच पाते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आशीष नेहरा में धेानी और चयनकर्ताओं को ऐसा क्‍या दिया कि उन्‍होंने उन्‍हें टी20 टीम में शामिल कर लिया.

फिल्‍डिंग में ढीले हैं नेहरा

टी20 मैचों में फुर्तीले खिलाड़ियों को तवज्‍जो दिया जाता रहा है. साथ ही इस बात का भी ख्‍याल रखा जाता है कि खिलाड़ी बैटिंग, बॉलिंग के साथ फिल्‍डिंग भी अच्‍छी तरह कर ले. इस मापदंड पर भी नेहरा कहीं खरा नहीं उतरते हैं.

आमतौर पर नेहरा थर्ड मैन पर फिल्‍डिंग करते हैं. इस जगह पर रहते हुए भी वे अक्‍सर कैच छोड़ते रहे हैं. इतना ही नहीं, उनसे फिल्‍डिंग के दौरान नीचे की गेंदें भी छुटती रहती है. नेहरा फिल्‍डिंग में ये सारी गलतियां अपने कॅरिअर के पिक पर रहते हुए करते थे. अब तो वे उम्र के ढलान पर हैं, तो ये कैसे उम्‍मीद की जा सकती है कि वे अब वे ज्‍यादा चुस्‍ती से फिल्‍डिंग करेंगे.

एक साल पुराना फॉर्म कैसे कायम रख पाएंगे नेहरा

नेहरा के चयन का आधार बताया गया है कि उन्‍होंने आईपीएल के पिछले सीजन में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की ओर से खेलते हुए 17 विकेट झटके थे. आईपीएल के बाद नेहरा काफी समय से मैदान से बाहर रहे हैं. हाल के दिनों के घरेलू मैचों में भी उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा है. ऐसे में ये कैसे दावा किया जा सकता है कि नेहरा पिछले साल के अपने प्रदर्शन को इस बार भी दोहरा पाएंगे.

नेहरा का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन

नेहरा ने अपने करियर में महज 17 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 44 विकेट है तो इस प्रारूप में 72/4 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वनडे की बात करें तो उन्होंने 120 वनडे मैच खेलकर 157 विकेट हासिल किए हैं. 6/23 वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अपने करियर में नेहरा ने महज 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 8 विकेट लिए हैं. 3/39 उनका इस प्रारूप में सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा है. नेहरा वनडे और टी-20 टीम से चार वर्षों से बाहर चल रहे थे जबकि 11वर्षों से वो टेस्ट टीम से बाहर हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम

वनडे: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडेय, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद समी, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, ऋषि धवन, बरेंदर सिंह सरन.

टी-20: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद समी, उमेश यादव, हरभजन सिंह, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और आशीष नेहरा.

Related Articles

Back to top button