अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिणी चीन में फिर दिखे कोरोना के नए केस, सैकड़ों उड़ाने रद्द, सख्त नियम लागू

नई दिल्ली: चीन से शुरूआत हुई कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। वहीं अब हालाता काबू में होने के बाद एक बार फिर से खबर है कि चीन के गुआंगडोंग प्रांत में कोविड-19 के मामलों में भयावह वृध्दि देखने को मिल रही है इस वजह से सैकड़ों उड़ाने रद्द कर दी गई हैं और दक्षिणी चीन में एक शहर के हिस्से को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को कुल 6 नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए हैं इसमें शेनझेन के दो और फोशान और डोंगगुआन में एक-एक मामला शामिल हैं।

कोराना के अन्य मामले प्रांतीय राजधानी ग्वांगझू में पाए गए थे और इसकी पुष्टि सबसे पहले उनके करीबियों के द्वारा पता चली। नए मामलों मे से एक शेन्जेन हवाई अड्डे पर मौजूद एक रेस्टोरेन्ट में काम करने वाली 21 वर्षीय वेट्रेस है। इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि इस लड़की से कोराना वायरस के नए वेरिएंट डेल्टा स्ट्रेन पाया गया है। इसलिए इस लड़की से संपर्क में आए लगभग 110 लोगों को क्वारंटीन करने के आदेश दिए गए हैं।

चीन में जब से यह मामला सामने आया है इसके परिणामस्वरूप 460 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। इतना ही नहीं हवाई अड्डे पर अधिकतर दुकानों और रेस्टोरेंट को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है। शहर में संक्रमण का सिलसिला यहीं नहीं थमा बल्कि दूसरा मरीज 35 वर्षीय निकला जो डोंगगुआन निवासी है ये शेनझेन में काम करता है। जब शुक्रवार को मामले की पुष्टि हुई तो इस दौरान उसकी पत्नी 30 वर्षीय भी संक्रमित पाई गई। कोरोना का प्रकोप शुरू होने के बाद से ही शेन्जेन ने कुल 430 स्थानीय मामले और 110 आस-पास के मामले दर्ज किए हैं।

एक बार फिर से चीन में कोरोना की दस्तक भयावह रूप न ले ले इस बात का विशेष ध्यान रखते हुए प्रशासन ने वायरस को नियंत्रित करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इस दौरान 10 लाख वायरल स्क्रीनिंग भी की गई है। डोंगगुआन ने शहर के 13 हिस्सों को संदिग्ध मामलों में बंद कर दिया है और पांच डोंगगुआन टाउनशिप और जिलों के लगभग 2.5 मिलियन लोगों की जांच की गई है।

Related Articles

Back to top button