दिल्लीफीचर्डराष्ट्रीय

दिल्ली में ऑड-ईवन फ़ॉर्मूले का आज 8वां दिन : लोगों में दिखने लगी है ‘सुस्ती’

delhi-odd-even-cars-traffic-pollution-afp_650x400_81451648771नई दिल्ली: दिल्ली में ऑड-ईवन फ़ॉर्मूले का आज 8वां दिन है। आज आठ तारीख़ है और आज सड़कों पर सिर्फ़ ईवन नंबर की गाड़ियों को ही चलने की इजाज़त होगी। हालांकि जिस चुस्ती के साथ ये योजना शुरू हुई थी, धीरे-धीरे उसमें सुस्ती दिखने लगी है।

योजना पर अमल करवाने वाले और अमल करनेवालों में धीरे-धीरे सुस्ती आ रही है। 2,000 रुपये का जुर्माना होने के बावजूद कई लोग इस फॉर्मूले से बेपरवाह नज़र आ रहे हैं। शुरुआती दिनों में लोगों को ट्रैफ़िक समस्या से निजात मिलती दिख रही थी लेकिन धीरे-धीरे दिल्लीवासियों की समस्या फिर  से हावी होने लगी है।

कई जगह ट्रैफ़िक ठीक से मैनेज नहीं होने से जाम लगा हुआ है। सराय काले खां से लाजपतनगर की ओर रिंग से आने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह 9 बजकर 30 मिनट की बात करें तो नोएडा-मयूर विहार और सराय काले खां की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को मैनेज न करने के कारण रिंग रोड से न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी की और जाने वाले रोड से ट्रैफिक हैवी हुआ। जबकि ऑड इवन के शुरूआती दिनों में ऐसा नहीं था ट्रैफिक बेहद स्मूथ दीखता था। तब ट्रैफिक पुलिस सब मैनेज करती थी लेकिन अब कोई नहीं दिख रहा।

आज दिल्ली सरकार कोर्ट को यह बताएगी कि इस फ़ॉर्मूले से प्रदूषण कितना कम हुआ है। 1 जनवरी से 7 जनवरी तक के वायु प्रदूषण का आंकड़ा दिल्ली सरकार आज कोर्ट में पेश करेगी।

Related Articles

Back to top button