ज्ञान भंडारटॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

दिल्ली में कोविड-19 मामलों में गिरावट जारी, आज आए 231 नए केस, पॉजिटिविटी रेट 0.36 फीसदी

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 231 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर 0.36 प्रतिशत दर्ज की गई। प्रतिदिन संक्रमित होने वाले लोगों की यह संख्या दो मार्च के बाद से सबसे कम है। सोमवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार एक दिन में कोविड-19 से 36 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 24,627 पर पहुंच गई। दिल्ली में रविवार को महामारी से 34 मरीजों की मौत हो गई थी।

इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 45+ उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन अभियान को धार देने के लिए बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल ने आज दिल्ली में ‘जहां वोट वहां वैक्सीनेशन’ अभियान की शुरुआत की। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो चार हफ्ते के अंदर 45 साल से ऊपर की उम्र के हर व्यक्ति को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएगी।

दिल्ली में 45 से ऊपर की उम्र के लगभग 57 लाख लोग हैं। इसमें से 27 लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। 30 लाख लोग बचे हैं, इन 30 लाख लोगों को पहली डोज लगानी है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अब दिक्कत ये आ रही है 45+ वाली उम्र के लोगों के लिए हमने जो वैक्सीनेशन सेंटर खोले हैं, उनमें बहुत कम लोग आ रहे हैं। इसकी वजह से काफी दवा बच जाती है इसलिए हमने तय किया है कि हमें लोगों के घर-घर जाना होगा। इस अभियान के तहत हम लोगों से कहेंगे कि जहां आप वोट डालने जाते हो, आप वहीं पर जाइए, आपकी वैक्सीनेशन का हमने इंतजाम किया हुआ है।

वहीं आज अनलॉक की प्रक्रिया को शुरू करते हुए दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया गया है। हालांकि सोमवार को पहले ही दिन यात्रियों को नियमों की जमकर अनदेखी की। पूर्वी दिल्ली के निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन से राजीव चौक (ब्लू लाइन) और राजीव चौक से आईएनए मार्केट (येलो लाइन) तक मेट्रो की सवारी के दौरान स्टेशनों पर नियमित घोषणाएं की गईं कि मेट्रो के अंदर यात्रियों को अभी भी खड़े रहने की अनुमति नहीं है, लेकिन बार-बार कहने के बावजूद भी नियमों का पालन नहीं किया गया।

कोविड के उचित व्यवहार पर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ अपनी सेवाएं शुरू कीं।

Related Articles

Back to top button