दिल्लीराष्ट्रीय

दिल्‍ली: ऑड-ईवन योजना का आज पांचवां दिन, आज सड़कों पर Odd नंबर की गाड़ियां

99462-odd-even-fनई दिल्‍ली : दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए लागू किए गए ऑड-ईवन योजना का मंगलवार को पांचवां दिन है। आज तारीख 5 जनवरी है और दिल्‍ली की सड़कों पर आज केवल ऑड नंबर की गाडि़यां ही चलेंगी। इस नियम का असर सोमवार को भी दिखा और आम दिनों की तुलना में सड़कों पर गाड़ियां काफी कम थीं। वहीं, सोमवार को प्रदूषण के स्तर में कमी दिखी।

इससे पहले, सोमवार को सम विषम योजना (ऑड-ईवन योजना) के तहत सप्ताह के पहले कार्य दिवस पर 1200 से अधिक वाहनों के चालान काटे गए और सार्वजनिक वाहनों में भारी भीड़ रही। उधर, दिल्ली सरकार का दावा है कि यह योजना अग्निपरीक्षा में सफल रही।यातायात पुलिस और दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की प्रवर्तन शाखा के सैकड़ों जवानों को इस योजना के कुल मिलाकर तीसरे दिन प्रमुख चौराहों पर तैनात किया गया। स्वयंसेवियों ने उनकी मदद की। सोमवार की तारीख के अनुसार ज्यादातर सम नंबर प्लेट वाली कार सड़कों पर दिखीं और विषम संख्या वाली कारों को रोककर तुरंत दो हजार रुपये का चालान काटा गया। पुलिस ने 1040 वाहनों तथा परिवहन विभाग ने 191 वाहनों के चालान काटे।

नियम का उल्लंघन करने वालों से करीब 24 लाख रूपये एकत्रित किये गये। शिकायतों पर 68 ऑटो रिक्शावालों के भी चालान काटे गये। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि यह बड़ी चुनौती थी लेकिन दिल्लीवालों की इच्छा के कारण योजना अग्निपरीक्षा में सफल रही। उन्होंने इसे सफल बनाने में अपना पूरा समर्थन दिया।

Related Articles

Back to top button