व्यापार

दुनिया में किफायती घरों के मामले में भारत दूसरे नंबर पर, चीन पहले पायदान पर…

सैकड़ों आवासीय परियोजनाओं के अटके होने के बावजूद सबसे ज्यादा किफायती घर खरीदने के मामले में भारत को दूसरा स्थान मिला है। एक सर्वे में इसकी जानकारी दी गई है। इस सूची में चीन पहले पायदान पर है। सर्वे में करीब 20,450 शहरी नागरिकों को शामिल किया गया था। सर्वे के मुताबिक इनमें से भारत के 73 फीसदी लोगों ने बताया कि वह अपने शहर में नया घर खरीदने में सक्षम हैं। आईपीएसओएस इंडिया ने 20 सितंबर से चार अक्तूबर के बीच 29 देशों में ऑनलाइन सर्वे किया था।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने बुधवार को ही 1600 लंबित आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये देने का एलान किया था। बताया जाता है कि रियल एस्टेट सेक्टर नोटबंदी और जीएसटी के झटके से अब तक नहीं उबर पाया है। ऐसी स्थिति में भी इसे दूसरी रैंक मिली है।

जिन अन्य देशों में सर्वे किया गया उनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, भारत, जापान, रूस, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया और अमेरिका आदि शामिल हैं। सर्वे के अनुसार, चीन 74 फीसदी मत के साथ सूची में शीर्ष पर है, जबकि सऊदी अरब तीसरे पायदान पर है। इसके बाद अमेरिका और पेरु का नंबर है, जहां केवल 55 फीसदी लोग घर खरीदने को लेकर आश्वस्त दिखे।

Related Articles

Back to top button