राष्ट्रीय

देश में पहली बार क्रूज पर कैबिनेट की बैठक करेगी ‘शिवराज सरकार’

hanuwantiya-tapuखंडवा. मध्य प्रदेश शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की मीटिंग का आयोजन मंगलवार को क्रूज पर किया जा रहा है. देश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई राज्य सरकार इस तरह क्रूज पर कैबिनेट बैठक का आयोजन कर रही हो.

इंदिरा सागर बांध के रेजरवॉयर पर बने हनुमंतिया टापू में क्रूज पर इस बैठक का आयोजन होगा. इसके लिए शिवराज कैबिनेट के सारे मंत्री बस से इस टापू पर पहुंचेंगे. दो साल में यह दूसरा मौका है जब शिवराज कैबिनेट की बैठक का आयोजन राजधानी भोपाल के बाहर किया जा रहा है.

इसके पहले इंदौर के नजदीक उज्जैनी में कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया था. उज्जैनी को नर्मदा और क्षिप्रा के संगम स्थल के रूप में पहचाना जाता हैं. यहां धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया था.

हालांकि, राज्य सरकार के इस फैसले की कांग्रेस ने तीख आलोचना की है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने राज्य सरकार पर पैसों की बर्बादी का आरोप लगाया है. कांग्रेस का कहना है कि प्रदेश कर्ज में डूबा हुआ है और किसान आत्महत्या कर रहे है. ऐसे में राज्य सरकार को इस तरह क्रूज पर बैठक का आयोजन नहीं करना चाहिए था.

क्यों खास है ‘हनुवंतिया टापू’

इसी स्थान पर सैलानियों को ‘वॉटर टूरिज्म’ की सौगात मिलेगी. साहसिक एवं रोमांचकारी पर्यटन का लुत्फ उठाने के शौकीन सैलानियों के लिए यह स्थान पसंदीदा जगह बन सकेगा. जल-महोत्सव के दौरान वॉटर-स्पोर्ट, पतंगबाजी, व्हालीबाल आदि स्पर्धा होगी.

फूड एवं क्रॉफ्ट बाजार भी सजेगा. मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम ने इसके सुरुचिपूर्ण और सुव्यवस्थित रूप से आयोजन के लिये जरूरी तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं.

बोट-क्लब और रेस्टोरेंट तैयार

पर्यटन विकास निगम द्वारा हनुवंतिया पर बोट-क्लब एवं रेस्टोरेंट तैयार करवाये गये हैं. पर्यटन सुविधाएं विकसित करने के लिये निगम द्वारा लगभग 8 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं. टापू को हरा-भरा बनाने के लिये पौध-रोपण भी किया गया है. यहाँ वॉटर-स्पोर्ट कॉम्पलेक्स भी स्थापित किया जा रहा है.

 

Related Articles

Back to top button