टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

दो रियलिटी शो में ऑडिशन देने गया था मुख्‍य संदिग्‍ध साजिद

jihadist-cell-delhi-620x400एजेंसी/ दिल्‍ली से बुधवार को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए संदिग्‍ध आतंकियों में से एक साजिद को मुख्‍य संदिग्‍ध बताया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि साजिद डांसर बनना चाहता था। उसने इसके लिए दो रियलिटी शो में ऑडिशन भी दिए थे और एक बार मुंबई भी गया था। लेकिन इनमें सलेक्‍शन न होने के बाद वह जैश ए मोहम्‍मद की विचारधारा की ओर आकर्षित हो गया। इसके बाद उसने उनका फेसबुक पेज भी फॉलो करना शुरू कर दिया।

पुलिस के अनुसार साजिद पेशे से दर्जी था। आईईडी असेम्‍बल करते समय उसकी हथेली जल गई थी। यह भी आशंका है कि हो सकता है वह बम असेम्‍बल कर रहा हो। उसे मंगलवार को दिल्‍ली के चांद बाग इलाके से गिरफ्तार किया गया। साजिद ने एक साल तक डांस क्‍लास अटेंड की थी। पिता की मौत के कुछ महीने बाद साजिद डांस इंडिया डांस और इंडियाज गोट टैलेंट के लिए मुंबई गया था।

पुलिस सूत्रों ने बताया,’ साजिद ने पूछताछ में बताया कि वह वेस्‍टर्न और क्‍लासिकल डांस में प्रशिक्षित है। मुंबई से लौटने के बाद उसने फिर से डांस क्‍लास जाना शुरू कर दिया था। उसी समय वह पड़ोस में रहने वाले जहांगीर नाम के शख्‍स से मिला। उसने साजिद से गंभीर होने और धर्म को मानने को कहा।’ पूछताछ कर रहे अधिकारियों ने बताया कि साजिद जैश ए मोहम्‍मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और इस्‍लामी उपदेशक मौलाना अंजर कासमी के वीडियो देखने लगा। कासमी को स्‍पेशल सेल ने अल कायदा के इंडियन मोड्यूल से कथित संबंधों के आरोप में गिरफ्तार किया था।

सूत्रों के अनुसार,’ उसने(साजिद) डांस क्‍लास जाना छोड़ दिया और जैश ए मोहम्‍मद के पेज पर अन्‍य लोगों से बातें करने लगा। डेढ़ साल पहले उसने जैश ए मोहम्‍मद का पेज देखा। इसके बाद उसने पाकिस्‍तान में रहने वाले एक हैंडलर तलह से मुलाकात भी की। साजिद अजहर और कासमी के सांप्रदायिक भावना भड़काने वाले बयानों को सुनने लगा। इसके चले वह कट्टर इस्‍लाम के संपर्क में आ गया।’ साजिद के पड़ोसियों ने बताया कि 2011 के बाद से वह काफी धार्मिक बन गया। स्‍थानीय मोहम्‍मद युसुफ ने बताया,’उसने सबसे बात करना बंद कर दिया और वह धार्मिक बन गया। वह धर्म पर उपदेश भी देने लगा था।’

 

Related Articles

Back to top button