फीचर्डराष्ट्रीय

चेन्‍नई बाढ़: धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी जिंदगी, रेल एवं हवाई सेवाएं बहाल

96639-chn-fll-7चेन्नई : बारि‍श एवं बाढ़ की मार झेल रहे चेन्नई में अब जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी है। हालांकि बीच-बीच में हो रही बारिश लोगों के चेहरे पर चिंता की लकीरें ला रही है। वहीं, ट्रेन यातायात और हवाई सेवाओं के शुरु होने से लोगों को काफी राहत मिली है। इसके अलावा, कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां पानी घट रहा है और बिजली आ गई है।

जानकारी के अनुसार, चेन्नई से वैष्णो देवी और मैसूर के लिए ट्रेन सेवा शुरु हो गई है। वहीं चेन्नई एयरपोर्ट से कुछ विमानों ने उड़ानें भरी। हालांकि हालात सामान्य होने में दो-तीन दिन लग जाएंगे। उधर, तमिलनाडु के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राज्य के वित्त मंत्री पनीरसेल्वम ने लोगों के बीच खाने-पीने का सामान बांटे। खुद नाव पर सवार होकर प्रभावित इलाकों का जायजा लिया।

गौर हो कि चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में रविवार को भी रूक रूक कर बारिश होने के बीच स्थिति में सुधार हो रहा है वहीं अगले दो दिनों के मौसम पूर्वानुमान में और बारिश होने की बात कही गयी है। अदयार और कूम नदियों में जलस्तर कम होने के बीच सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें तथा चेन्नई सेंट्रल और इग्मोर से रेल सेवाएं आज से बहाल हो गईं।

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों में चेन्नई, उसके उपनगरीय क्षेत्र, कांचीपुरम, तिरूवल्लूर तथा कुडलूर जिलों में और बारिश होने की बात कही है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बारिश से प्रभावित कुडलूर में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। चेन्नई शहर के आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। लेकिन उन इलाकों में बिजली की आपूर्ति एहतियान शुरू नहीं की गयी है जहां अभी पानी जमा है।

कई निजी और सरकारी बैंकों ने काम किया ताकि बारिश के कारण लंबित कामकाज को पूरा किया जा सके। बारिश के कारण एटीएम सेवाएं भी ठप हो गयी थीं। राज्य सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए चेन्नई, कांचीपुरम और तिरूवल्लूर आदि जिलों के स्कूलों और कालेजों में आज छुट्टियां घोषित कर दी हैं। चेन्नई से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, दिन और रात दोनों की, आज सुबह से शुरू हो गईं। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने देर शाम एक बयान में कहा कि सोमवार यानी सात दिसंबर को सुबह छह बजे से चेन्नई हवाई अड्डे पर घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दिन और रात हर समय चालू रहेंगी। प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसके पहले डीजीसीए ने रात में विमानों के परिचालन के लिए निरीक्षण किया था। भारी बारिश के कारण पिछले मंगलवार की रात से ही हवाई अड्डा बंद कर दिया गया था।

दक्षिण रेलवे ने घोषणा की है कि सोमवार सुबह से चेन्नई सेंट्रल और एग्मोर टर्मिनलों से 80 प्रतिशत ट्रेनें शुरू हो जाएंगी। एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि अदयार नदी पर बने सैदापेट पुल में आयी गड़बडी को ठीक करने के प्रयास किए जा रहे हैं और इंजीनियर तथा स्टाफ दिन रात काम कर रहे हैं। बाढ़ के दौरान कुल 560 ट्रेनें रद्द की गईं।

इस बीच स्थिति में सुधार के साथ ही हेलीकाप्टरों से भोजन के पैकेट गिराने का काम बंद कर दिया गया है। साथ ही हवाई राहत एवं बचाव अभियान भी बंद कर दिया गया है। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत सरकार की ओर से यहां सब्जियों की बिक्री के लिए 11 मोबाइल दुकानें शुरू की गई हैं। चेन्नई निगम ने बताया कि 24,500 सफाईकर्मी शहर को साफ करने में जुटे हुए हैं। इनमें से करीब दो हजार कर्मी अन्य जिलों से हैं। मुख्यमंत्री जयललिता ने उन सात लोगों के परिजनों को चार चार लाख रूपए की सांत्वना राशि मंजूर की जिनकी एक से चार दिसंबर के बीच तमिननाडु के विभिन्न हिस्सों में बारिश के कारण मौत हो गयी थी।

 

Related Articles

Back to top button