जीवनशैलीस्वास्थ्य

नमक का पानी दिला सकता है आँखों के इन्फेक्शन से छुटकारा

कभी कभी आँखे लाल हो जाती है.आँखों के लाल होने पर आँखों में जलन खुजली आदि की समस्या हो जाती है. आंखों की इस समस्या को कंजंक्टीवाइटिस भी कहते हैं ये एक छूत की बीमारी होती है. जो छूने से फैलती है. पर कुछ आसान उपायों को अपना कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: बीयर पीना बहुत फायदेमंद है, अगर संतुलन बनाकर पी जायें तो

नमक का पानी दिला सकता है आँखों के इन्फेक्शन से छुटकारा1-कंजेक्टिवाइटिस होने पर अपनी आँखों को नमक के पानी से साफ करे. ऐसा करने से आँखों में जमी सारी गदंगी बाहर निकल जाती है, इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 कप साफ पानी में 1 चम्मच नमक डालें और इस पानी को उबाल ले. जब ये पानी उबल जाये तो इसे ठंडा कर ले. अब इस पानी को आई ड्राप की तरह आंखों में डालें दिन में 4-5 बार इसके इस्तेमाल से इंफैक्शन ठीक हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: तासीर ठंडी होने के कारन गर्मियों में लू से बचाव करती है मिश्री

2-आँखों के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए  दूध को हल्का गर्म कर ले. अब इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें, अब इस दूध को ड्रापर की मदद आंखों में डालें. आराम मिलेगा.

3-एलोवेरा के इस्तेमाल से आँखों के इन्फेक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीसैप्टिक गुण मौजूद होते है जो आंखों की जलन और दर्द को दूर करने में मदद करता है. इसे अपनी आँखों में इस्तेमाल करने के लिए  एलोवेरा के जैल को पानी में मिलाकर ड्रापर की मदद से दिन में 3-4 बार आंखों में डालें.

Related Articles

Back to top button