जीवनशैली

नव विवाहिताओं से कभी नहीं पूछें ये सवाल

bridalquestions_2016627_1243_27_06_2016एजेंसी/ नई दिल्‍ली। शादी करना और किसी की पत्‍नी बनना निजी फैसला होता है। मगर, शादी के बाद अक्‍सर लोग ऐसे सवाल पूछते हैं, जिनको सुनने के बाद गुस्‍सा आता है। हो सकता है कि आपका इरादा नेक हो, लेकिन फिर भी ये सवाल नहीं पूछने चाहिए।

मां कब बन रही हो : लोगों को यह सवाल नहीं पूछना चाहिए क्‍योंकि उसने अभी-अभी एक प्‍यारे रिश्‍ते की शुरुआत की है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह बच्‍चा पैदा करने की मशीन बन गई है। पहले उसे अपनी शादी-शुदा जिंदगी का लुत्‍फ तो उठा लेने दीजिए। दूसरा, हो सकता है कि महिला या उसके पति को फर्टिलिटी से संबंधित कोई समस्‍या हो, जिसके बारे में वह बात नहीं करना चाहते हों। तीसरा, हाल ही में उन्‍होंने अपनी शादी की खरीदारी और उसके बाद घूमने पर काफी पैसे खर्च किए हैं। ऐसे में उन पर बच्‍चा पैदा करने का दबाव नहीं डालना चाहिए।

शादी में कितना खर्च किया : किसी से भी यह सवाल नहीं करना चाहिए क्‍योंकि शादी में कितना खर्च किया, यह सवाल कई लोगों के लिए असहज होता है। यदि कोई महिला इसके बारे में बात करने के लिए तैयार भी हो, तो भी इंतजार करना चाहिए।

पति का नाम क्‍यों लेती हो/ नहीं लेती हो : महिला पति का नाम ले या नहीं ले, यह हमेशा से ही झगड़े की जड़ रही है। यदि वह पति का नाम नहीं लेती है, तो हो सकता है कि वह ऐसा नहीं करना चाहती है। इसका अर्थ यह नहीं है कि वह 1970 के दशक की गृहणी है। वहीं, यदि वह अपने पति का नाम लेती है, तो हो सकता है कि वह अपने पति का नाम पिता के नाम से आगे रखना चाहती हो। बहरहाल, हो भी हो यह आपका काम नहीं है कि आप उससे इसके बारे में सवाल करें।

क्‍या शादी का लहंगा अभी भी फ‍िट होता है : महिलाओं को अक्‍सर नहीं पता होता है कि उनका शादी का लहंगा उन्‍हें अब भी फिट होता है या नहीं। कारण, वह एक सूटकेस में रखकर स्‍टोर रूम में बंद कर दिया जाता है और उसकी परवाह भी महिलाएं नहीं करती हैं। यह सवाल पूछने पर आप अजीब स्थिति खड़ी कर देंगी। आपके इस सवाल से लगेगा, मानो आप कहना चाह रही हैं‍ कि शादी के बाद वह महिला मोटी हो गई हो।

क्‍या वह तुम्‍हारी जिंदगी का सबसे अच्‍छा दिन था : निश्‍िचत रूप से वह दिन हर महिला की जिंदगी का सबसे अच्‍छा दिन होता है। हालांकि, उस दिन हर महिला बेहद तनाव से गुजरती है कि हर चीज परफेक्‍ट होनी चाहिए। हालांकि, कुछ गड़बड़‍ियां भी कभी-कभार हो जाती हैं और तनाव बढ़ जाता है। मगर, आखिरकार उस दिन परिवार के सभी सदस्‍य और दोस्‍त एक साथ होते हैं। ऐसे में जाहिर है कि वह दिन सबसे खास होता है।

Related Articles

Back to top button