राजनीति

नीतीश कैबिनेट विस्तार की बैठक खत्म, NDA के 16 और JDU के 19 विधायक लेंगे शपथ

बिहार नीतीश कैबिनेट विस्तार की बैठक में मंत्री पद के लिए विधायकों के नामों पर मुहर लग गई है। NDA के 16 और JDU के 19 विधायक आज मंत्री पद की शपथ लेंगे। 
नीतीश कैबिनेट विस्तार की बैठक खत्म, NDA के 16 और JDU के 19 विधायक लेंगे शपथ

ये भी पढ़ें: हॉस्टल के बाथरूम में छात्रा के साथ हुआ कुछ ऐसा कि शहरभर में मचा हड़कंप

बिहार की राजनीति में आए तूफान के बीच सीएम नीतीश कुमार  ने अपने मंत्रिमडंल का विस्तार कर लिया है।  बिहार सरकार के कैबिनेट में बीजेपी के जिन मंत्रियों का नाम फाइनल किया गया है, उनके नाम मंगल पांडे, प्रेम कुमार और नंद किशोर हैं। फिलहाल बीजेपी के नेता सुशील कुमार मोदी ने राज्य के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी से शामिल होने वाले नेताओं में प्रेम कुमार, मंगल पांडे, रजनीश कुमार, अनिल सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह, अरुण सिन्हा और रामप्रीत पासवान शामिल हैं। वहीं जेडीयू के प्रबल दावेदार ललन सिंह, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, लेसी सिंह, डॉ.रणवीर नंदन और खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद माने जा रहे हैं। हम पार्टी की ओर से जीतनराम मांझी को कैबिनेट में जगह दी सकती है।

इन नेताओं में बीजेपी की ओर से आने वाले बड़े नेताओं के नाम प्रेम कुमार और मंगल पांडये हैं। बीजेपी के प्रेम कुमार वे नेता हैं जो सात बार विधायक चुने जा चुके हैं और लालू-नीतीश की सरकार के दौरान सदन में बीजेपी की ओर से नेता विपक्ष भी थे। मंगल पांडये 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान बिहार के प्रदेश अध्यक्ष थे।

जेडीयू के बड़े नेताओं में राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह नीतीश कुमार के खास लोगों में से एक हैं। कई बार मंत्री रह चुके हैं। बिहार जदयू के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। साथ ही विजेंद्र यादव जदयू के सीनियर नेताओं में से एक हैं। नीतीश कुमार के सलाहकारों में से एक है। इससे पहले भी कई बार बड़े विभागों के मंत्री रह चुके हैं।

विधानसभा में नीतीश ने साबित किया बहुमत

बिहार विधानसभा में शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार ने बहुमत साबित कर दिया। फ्लोर टेस्ट में बहुमत हासिल करने वाले सीएम नीतीश कुमार ने आरजेडी के तीखे हमलों का करारा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि सत्ता सेवा के लिए होती है न कि भोग के लिए होती है।

ये भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर महाराष्ट्र से गोरखपुर लेकर आया, फिर नशा देकर कर दिया ऐसा

इस बीच बिहार विधानसभा में लालू के बेटे तेजस्वी यादव को नेता विपक्ष घोषित किया गया। नेता विपक्ष घोषित किए गए तेजस्वी ने सीएम नीतीश को ‘बॉस’ कह डाला और उनपर भड़कते हुए कहा कि अगर हिम्मत होती तो मुझे बर्खास्त करते।

इतना ही नहीं मेरे आत्म विश्वास से नीतीश डर गए।तेजस्वी ने ये भी कहा कि नीतीश कुमार महात्मा गांधी के हत्यारों से मिल गए हैं, साथ ही उन्होंने तीखा विरोध जाहिर करते हुए कहा कि नीतीश को सुशील कुमार मोदी के साथ बैठन में शर्म नहीं आई।

आरोपों का पलटवार करते हुए बीजेपी ने कहा कि तेजस्वी को सत्ता के जाने का दर्द है। वहीं हंगामे के बीच आरजेडी ने मांग की है कि गोपनीय ढंग में ये फ्लोर टेस्ट करवाया जाए।

 
 

Related Articles

Back to top button