अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल ने कोरोनावायरस के कारण 30 अप्रैल तक एवरेस्ट की चढ़ाई पर लगी रोक

कोरोनोवायरस के कारण नेपाल सरकार ने शेष मौसम के लिए एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक लगा दी है। नेपाल सरकार ने घोषणा करते हुए बताया कि वह 14 मार्च से 30 अप्रैल के बीच चढ़ाई के सभी परमिट को रद्द कर रही है। इससे पहले चीन अपने उत्तरी क्षेत्र में आने वाले पहाड़ों पर चढ़ाई करने पर रोक लगा चुकी है। काठमांडू पोस्ट के अनुसार नेपाल सरकार एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के परमिट जारी करने की एवज में सालाना चार मिलियन डालर यानी करीब 40 लाख रुपये की कमाई करती है। यह राशि बाकी के पर्यटन राजस्व से अलग है। प्रधानमंत्री कार्यालय के सचिव नारायण प्रसाद बिदारी ने कहा, ‘हमने 30 अप्रैल तक सभी पर्यटक वीजा को रद्द करने का फैसला लिया है।’

बिदारी ने कहा, ‘अब तक 2020 एवरेस्ट पर चढ़ाई के मौसम के लिए जारी किए जाने वाले और जारी किए जा चुके परमिट रद्द किए जाएंगे।’ जो विदेशी 14 मार्च से नेपाल आने से बचने में असमर्थ हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वह 14 दिनों तक खुद को अलग रखें।

भारत, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, जापान और दक्षिण कोरियाई से आने वाले पर्वतारोही नेपाल सरकार के राजस्व का मुख्य स्रोत हैं। जिस किसी को एवरेस्ट पर चढ़ाई करनी है उसे सरकार को 11,000 डॉलर यानी लगभग 8,14,555.50 रुपये चुकाने होते हैं। हालांकि सरकार इस राशि को बढ़ाने पर विचार कर रही है।

सरकार के इस फैसले की वजह से स्थानीय शेरपा और माउंटेन गाइड प्रभावित होंगे। पायनियर एडवेंचर के प्रबंध निदेशक लाकपा शेरपा ने कहा, मेरे नौ चीनी औऱ एक जापानी क्लाइंट पहले ही यात्रा रद्द कर चुके हैं। ट्रेकिंग की बहुत सारी टीमें नहीं आ रही हैं जो हम जैसे शेरपा के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। हम इसी दौरान सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं।

Related Articles

Back to top button