अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

नेपाल में मोदी-शरीफ की सीक्रेट मीटिंग के पीछे थे स्टील किंग जिंदल

pm_modi_sharif_secret_meeting_01_12_2015नई दिल्ली। पेरिस में जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन में सोमवार को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के बीच बातचीत हुई। इस मुलाकात की खबर के बीच पत्रकार बरखा दत्त की किताब के पन्नों से एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है। बरखा की किताब में दावा किया गया है कि पीएम मोदी व नवाज शरीफ की नेपाल में एक सीक्रेट मीटिंग हुई थी।

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार, किताब में दावा किया गया है कि नेपाल की राजधानी काठमांडू में बीते साल नवंबर में हुए सार्क समिट के दौरान पीएम मोदी और नवाज शरीफ के बीच एक घंटे की सीक्रेट मीटिंग हुई थी। बरखा दत्त की किताब ‘This Unquit Land – Stories from India’s Fault Lines’ की लॉन्चिंग बुधवार को होनी है।

किताब में दावा किया गया है कि 26 या 27 नवंबर 2014 को काठमांडू के एक होटल में नवाज व मोदी के बीच गुप्त बैठक हुई थी। बैठक का इंतजाम भारत के बड़े स्टील कारोबारी सज्जन जिंदल ने किया था। आपको बता दें कि सज्जन जिंदल कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल के भाई हैं।

इस बैठक के पहले दोनों देशों के बीच काफी तनाव था और दोनों देशों के नेता चाहते थे कि उनके बीच कोई ऐसा भरोसेमंद आदमी हो जो पुल का काम कर सके। इस काम के लिए सज्जन को चुना गया क्योंकि उनके व नवाज शरीफ व बेटे हुसैन से बहुत अच्छे ताल्लुकात हैं। किताब में खुलासा किया गया है कि पीएम मोदी ने खुद ही सज्जन को फोन करके नेपाल आने के लिए कहा था।

दिलचस्प तथ्य यह है कि नेपाल में हुए सार्क सम्‍मेलन के दौरान नवाज शरीफ और नरेंद्र मोदी एक ही मंच पर बैठे थे, लेकिन दोनों नेताओं ने सावर्जनिक मौजूदगी के दौरान एक-दूसरे की तरफ देखा तक नहीं था। इतना ही नहीं, जब पाक पीएम नवाज शरीफ भाषण दे रहे थे, तब भारतीय प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी ओर देखते रहे। जब मोदी के भाषण की बारी आई तब शरीफ ने भी ऐसा किया था।

नौबत यहां तक आ गई थी कि एक ही मंच पर होने के बाद भी दोनों ने हाथ तक नहीं मिलाया था। बाद में सार्क देश के एक नेता ने दोनों को पास बुलाकर हाथ मिलवाया था।

 

Related Articles

Back to top button