अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल में वामपंथी गठबंधन को 91 सीटें, ओली बन सकते हैं प्रधानमंत्री

काठमाण्डु: नेपाल में पूर्व माओवादी विद्रोहियों और उदारवादी कम्युनिस्टों का गठबंधन सरकार बनाने की ओर बढ़ रहा है. इस गठबंधन को संसदीय चुनाव में अब तक 91 सीटों पर जीत मिली है जिससे देश में राजनीतिक स्थिरता आने की उम्मीद जगी है. पूर्व प्रधानमंत्री के पी ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन- माओवादी ने प्रांतीय और संसदीय चुनावों के लिए गठबंधन किया था. नेपाल में वामपंथी गठबंधन को 91 सीटें, ओली बन सकते हैं प्रधानमंत्री

चुनाव आयोग द्वारा आज जारी परिणामों के मुताबिक, 165 सीटों में से सीपीएन-यूएमएल को 66 सीटों पर जीत मिली है, जबकि इसके गठबंधन सहयोगी सीपीएन माओवादी-सेन्टर को 25 सीटें मिली हैं. 275 सदस्यीय संसद में वामपंथी गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना के कारण ओली को प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है.

ओली ने झापा-5 क्षेत्र से जीत दर्ज की. उन्होंने नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार खगेंद्र अधिकारी को 28,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया. नेपाल में संसदीय और प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए दो चरणों में 26 नवंबर और सात दिसंबर को मतदान हुए थे. पहले चरण में 32 जिलों में चुनाव हुए थे, जिसमें से ज्यादातर पवर्तयीय इलाके शामिल थे. पहले चरण में 65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. दूसरे चरण में 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

Related Articles

Back to top button