उत्तराखंडराज्य

नैनीताल में भारी भूस्खलन की चपेट में आने से बाल-बाल बची एक बस, हो सकता था बड़ा हादसा

नैनीताल : इन दिनों भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में लगातार लैंड स्लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित है। पिछले दिनों हिमाचल के किन्नौर में पहाड़ी से मलबा गिरने से एक बस पर मलबा गिर गया था। हादसे में कई लोगों की जान चली गई थी। वैसी ही घटना आज नैनीताल जिले में होते-होते बची गनीमत रही कि लोगों ने पहाड़ी को दूर से ही टूटते हुए देख लिया था और बस से उतर कर बाहर निकल आए।

इससे पहले कि पहाड़ी टूटती, चालक ने भी बस को पीछे कर लिया था। वीर भट्टी पुल के पास एक ऐसा ही डरावना दृश्य देखने को मिला जब भारी भूस्खलन की चपेट में आने से एक बस बाल-बाल बच गई। कई यात्रियों ने बस से उतर कर भाग कर जान बचाई और ड्राइवर की सूझबूझ की वजह से सभी यात्रियों की जान बची। फिलहाल वीर भट्टी मार्ग अस्थाई रूप से बंद हो गया है।

नैनीताल जिले में भारी बारिश की वजह से ज्योलीकोट-भवाली मार्ग भारी मलबा आने से बंद हो गया। वीर भट्टी पुल के पास भारी मात्रा में चट्टान खिसकने से मलबा आ गया। मलवा इतनी तेजी से गिर रहा था। केएमओयू की एक बस मलबे में दबने से बाल-बाल बच गयी, बस में सवार यात्री उतरकर जल्दी-जल्दी भागे जिससे बड़ी घटना होने से टल गई।

मलबा आने के बाद दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई और यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया। वाहनों को भीमताल के रास्ते डायवर्ट किया गया है। लेकिन भीमताल पुल की खराब हालत के चलते भारी वहां से भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित है। जिस वजह से पहाड़ों में भारी दिक्कतें हो सकती है। बताया जा रहा है कि वीर भट्टी के पास नए पुल का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके लिए पहाड़ का कटान किया जा रहा है और ये मलबा वहीं से आया है।

Related Articles

Back to top button