International News - अन्तर्राष्ट्रीय

नॉर्थ कोरिया को बताया ‘बड़ी मुसीबत’, सख्ती से निपटेंगे: डोनाल्ड ट्रंप

हाल ही में नॉर्थ कोरिया द्वारा किया गया मिसाइल टेस्ट पर विवाद बढ़ता जा रहा है. जापान द्वारा मुखर विरोध करने के बाद अब अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी नॉर्थ कोरिया को आड़े हाथों लिया है. ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदु से मुलाकात के बात नॉर्थ कोरिया पर निशाना साधा. व्हाइट हाउस से जारी अपने वक्तव्य में ट्रंप ने कहा, “नॉर्थ कोरिया एक बड़ी समस्या है, हम उससे बहुत ही सख्ती के साथ निपटेंगे.”

डोनाल्ड

आपको बता दें कि नॉर्थ कोरिया ने रविवार को पूर्वी समुद्री क्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट फायर किया था. उस वक्त भी ट्रंप और जापान के पीएम शिंजो आबे ने टेस्ट की कड़ी निंदा की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि नार्थ प्योंगान प्रांत के बांघीयोन के नजदीक रविवार सुबह लगभग 7.55 बजे मध्यम दूरी के मुसुदन बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया गया था. मिसाइल ने लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय की और वह उत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर पानी में गिरा था.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू ने अपनी मुलाकात के बाद आईएसआईएस को हराने और सीमा पार व्यापार के रास्ते बनाने के लिए मिलजुल कर काम करने का संकल्प जताया. व्हाइट हाउस में ट्रंप और त्रुदू की मुलाकात के बाद एक संयुक्त बयान में दोनों देशों ने कहा, “आज हम आईएसआईएस को हमारी सेना के माध्यम से नष्ट करने और कमजोर करने तथा स्थानीय भागीदारों की क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय शक्ति की सभी विकल्प टटोल रहे हैं.”

नॉर्थ कोरिया का मिसाइल टेस्ट ऐसे समय में किया गया था, जब आबे अमेरिकी दौरे पर थे. ट्रंप के साथ एक संयुक्त सम्मेलन में आबे ने प्योंगयांग के इस टेस्ट पर कहा था कि नॉर्थ कोरिया को यूएनएससी के प्रासंगिक प्रस्तावों का पालन करना चाहिए. आबे ने इस परीक्षण को ‘बिल्कुल असह्य’ बताया था. इस दौरान ट्रंप ने कहा था कि “मैं चाहता हूं कि यह हर कोई जान जाए कि अमेरिका हमेशा जापान के साथ खड़ा है.”

Related Articles

Back to top button