National News - राष्ट्रीय

नोटबंदी के बाद अभी तक 23 हजार करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कालेधन को लेकर आयकर विभाग की वेबसाईट www.cleanmoney.gov.in लाॅन्च की। लोगों को वेबसाईट समर्पित करते हुए उन्होंने नोटबंदी और कर चोरी पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से तीन प्रमुख बातें हुई और डिजिटल लेनदेन बढ़ गया। कर दाता बढ़े और नकदी लेन देन को लेकर लोगों में उत्साह कम हुआ। नोटबंदी के बाद लगभग 23 हजार करोड़ रूपए की अघोषित आय की जानकारी मिली है।

ये भी पढ़ें: महिलाओं को भी मिलेगा तीन तलाक का हक, मुस्लिम लॉ बोर्ड की SC में दलील

नोटबंदी के बाद अभी तक 23 हजार करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

इस दरमियान कर दाताओं की संख्या 91 लाख रूपए बढ़ गई है। सेंट्रल बोर्ड आॅफ डायरेक्ट टैक्सेस अर्थात् सीबीडीटी के प्रमुख सुशील चंद्रा ने इस अवसर पर कहा कि करीब 16398 करोड़ रूपए की अघोषित आय की जानकारी मिली इस दौरान करीब 900 करोड़ रूपए की संपत्ति जब्त हुई। जब 8329 प्रकरणों में सर्वे किया गया तो 6746 करोड़ रूपए की अघोषित आय होने की जानकारी भी मिली। सीबीआई, आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय ने धन के हस्तांतरण को लेकर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की और लगभग 91 लाख लोग करदाता के तौर पर सामने आए।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के लिए आई वो खबर जिसे सुन भाजपा समेत पूरा देश रोएगा खून के आंसू

केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर कालाधन पकड़ा गया था। केंद्रीय वित्तमंत्री ने काली कमाई कर धन को यहां वहां चलाने वालों को चेतावनी दी और कहा कि नकदी में और टैक्स चोरी से बचाए गए धन में ट्रांजिक्शन करना सुरक्षित नहीं है। नोटबंदी के समय तीन बातें देखने को मिलीं।

पहला डिजिटल लेन देन बढ़ा, टैक्स अदा करने वालों की संख्या बढ़ गई। और नकदी लेनदेन को लेकर लोगों में डर बढ़ गया। इस समय में कर भी बढ़ गया। उन्होंने कहा कि सरकार कालेधन को लेकर कड़ाई अपना रही है। कार्यक्रम में सीबीडीटी के चैयरमैन सुशील चंद्रा ने करीब 3 लाख पैन कार्ड जारी किए जाने की जानकारी भी दी।

 

Related Articles

Back to top button