फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

नोटबंदी पर घमासान: कानपुर में मोदी की रैली तो जौनपुर में राहुल

modi_rahulनई दिल्ली : संसद के बाद नोटबंदी पर लड़ाई अब सड़क पर भी लड़ी जा रही है। संसद में नोटबंदी पर घमासान के बाद सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जनता के बीच आमने-सामने होंगे। दोनों नेता सोमवार को उत्तर प्रदेश में मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि राहुल गांधी जहां नोटबंदी को लेकर एक बार फिर सरकार के खिलाफ आक्रामक होंगे, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद न चलने देने के लिए विपक्ष पर अपने अंदाज में तगड़े हमले करेंगे। नजरें इस बात पर भी रहेंगी कि प्रधानमंत्री के ‘निजी भ्रष्टाचार’ की जानकारी होने का दावा कर रहे राहुल गांधी क्या उत्तर प्रदेश में इस पर कोई खुलासा करेंगे?
कानपुर में मोदी की परिवर्तन रैली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर के निराला नगर रेलवे ग्राउंड पर बीजेपी की परिवर्तन रैली को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल के शिलान्यास के अलावा कई और प्रॉजेक्ट्स का उद्‌घाटन भी करेंगे। रैली को सफल बनाने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंकी है। पार्टी नेतृत्व को इस बात का अहसास है कि भले ही लोग नोटबंदी के फैसले पर सरकार के साथ हों, पर अव्यवस्थाओं और बैंकों में हो रही गड़बड़ियों से आम लोगों में नाराजगी है। पार्टी को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री अपने भाषण के जरिए लोगों की नाराजगी दूर करने का काम करेंगे। नोटबंदी के बाद दिए गए अपने सभी भाषणों में पीएम मोदी कैशलेस सोसायटी की वकालत करते रहे हैं। माना जा रहा है कि कानपुर में भी वह इस मुहिम को समर्थन देने के लिए जनता से अपील करेंगे। कानपुर में पीएम की यह रैली इसलिए भी अहम है क्योंकि नोटबंदी की सबसे ज्यादा मार यूपी के इस औद्योगिक शहर ने ही झेली है। नोटबंदी के चलते यहां कई लोगों की रोजी रोटी पर संकट के हालात बन गए हैं।
जौनपुर में राहुल की जनाक्रोश रैली
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जौनपुर में जनाक्रोश रैली में नोटबंदी को लेकर सरकार के खिलाफ हमला बोलेंगे। कांग्रेस को लग रहा है कि नोटबंदी के चलते आम लोगों को हो रही परेशानी उसके लिए बीजेपी के खिलाफ माहौल बनाने का बढ़िया मौका है। 27 साल से यूपी में सत्ता का सूखा झेल रही कांग्रेस यहां खास रणनीति के तहत काम कर रही है। हाल ही में राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला था और किसानों का कर्ज माफ करने की मांग की थी। माना जा रहा है कि यूपी चुनाव के मद्देनजर ही पार्टी ने यह मांग रखी है। जौनपुर के इंटर कॉलेज मैदान में होने वाली राहुल की रैली में गुलाम नबी आज़ाद और प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर समेत पार्टी के कई अन्य नेता भी शामिल होंगे। पार्टी रैली में भारी भीड़ जुटने का दावा कर रहा है। इसके पहले राहुल यूपी में खाट सभा कर चुके हैं और उसे मिले रिस्पॉन्स से पार्टी काफी उत्साहित है।

Related Articles

Back to top button