स्पोर्ट्स

न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से दी मात

भारतीय टीम हैमिल्टन में खेले गए सीरीज के चौथे वनडे में 92 रन के कुल स्कोर पर सिमट गई। इसके बाद मेजबान न्यू जीलैंड ने 14.4 ओवर में 2 विकेट पर 93 रन बनाकर शानदार जीत दर्ज की।

  • भारतीय टीम मात्र 92 के स्कोर पर सिमटी, युजवेंद्र चहल ने बनाए सर्वाधिक 18 रन
  • मेजबान टीम न 14.4 ओवर में ही दर्ज की जीत, रोस टेलर ने बनाए नाबाद 37 रन
  • भारतीय टीम का वनडे इंटरनैशनल में न्यू जीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे कम स्कोर
  • पेसर बोल्ट ने वनडे करियर में पांचवीं बार 5 विकेट हासिल किए, हेडली के रेकॉर्ड की बराबरी

नई दिल्ली : न्यू जीलैंड ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत गुरुवार को हैमिल्टन में सीरीज के चौथे वनडे में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। कीवी गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया की बल्लेबाजी बेदम नजर आई और पूरी टीम 30.5 ओवर में 92 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद मेजबान टीम ने 14.4 ओवर में 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारतीय टीम का प्रदर्शन इस वनडे में काफी खराब रहा और उसने न्यू जीलैंड के खिलाफ वनडे में दूसरा सबसे कम स्कोर बनाया। यह वनडे में ओवरऑल भारत का सातवां सबसे कम स्कोर है। न्यू जीलैंड के खिलाफ साल 2010 में भारत की पूरी पारी दाम्बुला में 88 रन पर सिमट गई थी। वनडे में भारत का सबसे कम स्कोर 54 रन है जो उसने श्री लंका खिलाफ शारजाह में 29 अक्टूबर 2000 को बनाया था।

मेजबान न्यू जीलैंड की टीम को पहला झटका पारी के पहले ही ओवर में लगा। पेसर भुवनेश्वर कुमार के इस ओवर की पहली गेंद पर मार्टिन गप्टिल (14) ने सिक्स जड़ा, दूसरी और तीसरी पर लगातार चौके लगाए और पांचवीं गेंद पर वह हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट हो गए। कप्तान केन विलियमसन (11) को भुवी ने विकेट के पीछे कैच कराया। उन्होंने 18 गेंदों पर 2 चौके लगाए। इसके बाद रोस टेलर (37*) और हेनरी निकोल्स (30*) ने 14.4 ओवर में ही जीत दिला दी। टेलर ने 25 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्के जड़े जबकि निकोल्स ने 42 गेंदों पर 4 चौके और 1 छक्का लगाया। न्यू जीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके दोनों ओपनर मात्र 23 रन तक पविलियन लौट गए। शिखर धवन को 5 विकेट मात्र 33 रन के स्कोर तक गिर गए। पहला विकेट शिखर धवन के रूप में 21 के टीम स्कोर पर गिरा और फिर कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा (7) भी बोल्ट का शिकार बन गए।

भारतीय टीम के लगातार 3 विकेट 33 के स्कोर पर गिरे। पहले अंबाती रायुडू (0) और दिनेश कार्तिक (0) को कोलिन डि ग्रैंडहोम ने अपना शिकार बनाया, फिर पदार्पण कर रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (9) को बोल्ट ने अपनी ही गेंद पर कैच कर पविलियन की राह दिखा दी। भारत की आधी टीम 33 के स्कोर तक पविलियन लौट गई। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने बोल्ट के ओवर में 3 चौके लगाकर उम्मीद जगाई लेकिन 20वें ओवर की चौथी गेंद पर उनको भी बोल्ट ने विकेट के पीछे कैच कराकर पविलियन की राह दिखा दी। पंड्या ने 20 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौकों की मदद से 16 रन बनाए। कुलदीप यादव (15) और युजवेंद्र चहल ने 9वें विकेट के लिए 25 रन जोड़े। कुलदीप को 80 के टीम स्कोर पर ऐसल ने शिकार बनाया। वहीं, युजवेंद्र 18 रन बनाकर नाबाद लौटे।

बोल्ट और ग्रैंडहोम का जलवा
29 वर्षीय पेसर बोल्ट ने वनडे करियर में पांचवीं बार 5 विकेट हासिल किए। इसी के साथ उन्होंने न्यू जीलैंड के पूर्व दिग्गज रिचर्ज हेडली के रेकॉर्ड की बराबरी की। बोल्ट ने इस मैच में रोहित, धवन, शुभमन, केदार जाधव (1) और पंड्या को शिकार बनाया। उनके अलावा पेसर कोलिन डि ग्रैंडहोम ने 26 रन देकर 3 विकेट लिए। स्पिनर टॉड ऐसल और जेम्स नीशाम को 1-1 विकेट मिला।

Related Articles

Back to top button