पर्यटन

पटनीटॉप… स्नोफॉल, जंगल, देवदार सब है यहां

pt2-300x200दस्तक टाइम्स/एजेंसी: पटनीटॉप जम्मू से 112 किलोमीटर दूर जम्मू और कश्मीर में स्थित सुंदर पठार है जो समुद्र सतह से 2024 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पटनीटॉप जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित सुंदर और प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। सर्दियों में यहां आप स्नोफॉल का भी मजा ले सकते है। इस स्थान को वास्तविक रूप से ‘पाटन दा तालाब’ नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ है ‘राजकुमारी का तालाब’। एक कहावत के अनुसार राजकुमारी नहाने के लिए प्रतिदिन इस तालाब का उपयोग करती थीं। हालांकि कुछ सालों बाद इसका नाम ‘पाटन का तालाब’ से बदलकर पटनीटॉप हो गया। घने जंगल, प्राकृतिक आकर्षण, देवदार के पेड़ इस जगह को आकर्षक गंतव्य बनाते हैं।

घुमावदार पहाड़ियां, लुभावने दृश्य और शांत वातावरण के कारण पटनीटॉप पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान है। ठंड के मौसम के दौरान स्कीइंग और ट्रैकिंग में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पटनीटॉप आते हैं। इस क्षेत्र में तीन मीठे पानी के झरने हैं जो ठंडे पानी के मूल स्त्रोत हैं। इन झरनों के पानी में औषधीय गुण हैं और यदि आपके पास समय हो तो आप इन्हें देखने जा सकते हैं।

ट्रैकिंग-यहां कई तरह के ट्रैकिंग विकल्प उपलब्ध है। गर्मी के मौसम में अधिकतर ट्रैकिंग मार्ग खुले रहते हैं, जबकि कुछ सर्दियों में भी खुलते हैं। इन ट्रैंकिंग मार्गो में कुछ स्थानों पर आप शिविर लगा सकते हैं। सुंदररानी जंगल, गली जसर्कोते, सनासार में कोई भी रोमांचक ट्रैक चुन सकते हैं।

स्कीइंग-पटनीटॉप में स्कीइंग कार्यक्रम जनवरी और फरवरी के महीने में आयोजित किया जाता है। सर्दियों के दौरान पटनीटॉन की ढलानों पर पर्यटक के लिए परिचयात्मक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। सानासर रोड पर पटनीटॉप से छह किलोमीटर की दूरी पर स्थित माधाटॉप में स्कीइंग की बेहतरीन जगह है।

एयरो खेल-आप जम्मू और सानासर में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं। पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे सही समय मई से जून और सितंबर से अक्टूबर है। पटनीटॉप अन्य गतिविधियों जैसे गोल्फ, पैराग्लाइडिंग, एरो स्पोर्ट्स, घुड़सवारी और फोटोग्राफी के लिए भी उपयुक्त है।

कैसे पहुंचे

पटनीटॉप में हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन नहीं है। पर्यटक जम्मू से यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। जम्मू रेलवे स्टेशन या जम्मू हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद पर्यटक राज्य परिवहन की बस या टैक्सी ले सकते हैं।

कब जाएं

वैसे तो आप पटनीटॉप साल भर जा सकते हैं,  लेकिन सैर के लिए सही समय मई से जून के बीच और सितंबर से अक्टूबर के बीच का होता है। दिसंबर से फरवरी के बीच का समय साहसिक खेलों जैसे स्कीइंग और ट्रेकिंग के लिए उपयुक्त है।

Related Articles

Back to top button